Maha E Seva Kendra – जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं सरकार द्वारा सभी प्रक्रियाओं का डिजिटलीकरण किया जा रहा है। जिससे कि नागरिकों तक बेहतर सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित की जा सके। इसी बात को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र सरकार द्वारा महा ई-सेवा केंद्र योजना लॉन्च की है। महा ई सेवा केंद्र के माध्यम से प्रदेश के नागरिक विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। इस लेख के माध्यम से आपको महा Maha E Seva Kendra से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी जानकारी प्रदान की जाएगी। इसके अलावा आपको ई सेवा केंद्र लिस्ट एवं एप्लीकेशन स्टेटस से संबंधित जानकारी से भी अवगत करवाया जाएगा।
Maha E Seva Kendra 2024
महाराष्ट्र सरकार द्वारा Maha E Seva Kendra लांच की गई है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के नागरिक अपना महा ई सेवा केंद्र खोल सकते हैंं। जिसके माध्यम से वह प्रदेश के अन्य नागरिकों को विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ प्रदान कर सकते हैंं। इन सेवाओं में सर्टिफिकेट, लाइसेंस आदि शामिल है। महा ई सेवा केंद्र खोलने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। यह योजना प्रदेश के विभिन्न नागरिकों के लिए आय का साधन बनेगी। जिससे कि उनके जीवन स्तर में सुधार आएगा एवं वह सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनेंगे।
इसके अलावा प्रदेश के वह नागरिक जो सरकारी सेवाएं प्राप्त करना चाहते हैं उनको यह सेवाएं प्राप्त करने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। वह महा ई सेवा केंद्र में जाकर विभिन्न सरकारी सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इससे समय और पैसे दोनों की बचत होगी तथा प्रणाली में पारदर्शिता भी सुनिश्चित की जा सकेगी।
महा ई-सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन का उद्देश्य
महा ई-सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन का मुख्य उद्देश्य विभिन्न सरकारी सेवाओं के अंतर्गत आवेदन की सुविधा प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत राज्य में महा ई सेवा केंद्र खोले जाएंगे। जिनके माध्यम से प्रदेश के नागरिक विभिन्न सरकारी सेवाओं के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। अब प्रदेश के नागरिकों को सरकारी सेवाओं के अंतर्गत आवेदन करने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। वह Maha E Seva Kendra के माध्यम से सरकारी सेवाओं के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे। इससे समय और पैसे दोनों की बचत होगी तथा प्रणाली में पारदर्शिता सुनिश्चित की जा सकेगी।
Details Of Maha E Seva Kendra
योजना का नाम | महा ई सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन |
किसने आरंभ की | महाराष्ट्र सरकार |
लाभार्थी | महाराष्ट्र के नागरिक |
उद्देश्य | सरकारी सेवाओ के अंतर्गत आवेदन की सुविधा प्रदान करना। |
आधिकारिक वेबसाइट | aaplesarkar.mahaonline.gov.in |
साल | 2024 |
राज्य | महाराष्ट्र |
आवेदन का प्रकार | ऑनलाइन |
महा ई सेवा केंद्र के माध्यम से प्रदान की जाने वाली सेवाएं
- G2C- सब तरह के गवर्नमेंट सर्टिफिकेट जिसमें एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज, लैंड रिकॉर्ड, पैन कार्ड, सोशल पेंशन, यूआईडी इंवॉल्वमेंट आदि शामिल है।
- B2C- बस टिकटिंग, रेलवे रिजर्वेशन, स्टेशनरी, मनी ट्रांसफर
- फाइनेंशियल इंक्लूजन – बैंक अकाउंट ओपनिंग, डिपॉजिट, विड्रॉल, इंश्योरेंस आदि
- एजुकेशन – डिजिटल लिटरेसी, अवेयरनेस प्रोग्राम, फैसिलिटेशन सेंटर आदि
- टेलीकॉम – मोबाइल एंड लैंडलाइन बिल कलेक्शन, डीटीएच रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज
- एग्रीकल्चर – फार्मर रजिस्ट्रेशन, सॉइल टेस्टिंग, वेदर फोरकास्ट, कैपेसिटी बिल्डिंग
- यूटिलिटी – इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट, वॉटर बिल पेमेंट आदि
Maha E Seva Kendra खोलने के लिए महत्वपूर्ण आवश्यकताएं
- 120 जीबी हार्ड डिस्क डिवाइस
- 512mb RAM
- सीडी/डीवीडी ड्राइव
- यूपीएस पीसी विद लाइसेंस
- विंडो एक्सपी – एसपी 2 या इससे ऊपर का ऑपरेटिंग सिस्टम
- 4 घंटे का बैटरी बैकअप
- प्रिंटर
- वेबकैम
- स्कैनर
- इंटरनेट कनेक्टिविटी न्यूनतम 128KBPS के साथ
महा ई-सेवा केंद्र के लाभ तथा विशेषताएं
- महाराष्ट्र सरकार द्वारा महा ई-सेवा केंद्र लांच की गई है।
- इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के नागरिक अपना महा ई सेवा केंद्र खोल सकते हैंं।
- जिसके माध्यम से वह प्रदेश के अन्य नागरिकों को विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ प्रदान कर सकते हैंं।
- इन सेवाओं में सर्टिफिकेट, लाइसेंस आदि शामिल है।
- महा ई सेवा केंद्र खोलने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।
- यह योजना प्रदेश के विभिन्न नागरिकों के लिए आय का साधन बनेगी।
- जिससे कि उनके जीवन स्तर में सुधार आएगा एवं वह सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनेंगे।
- इसके अलावा प्रदेश के वह नागरिक जो सरकारी सेवाएं प्राप्त करना चाहते हैं उनको यह सेवाएं प्राप्त करने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
- वह महा ई सेवा केंद्र में जाकर विभिन्न सरकारी सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
- इससे समय और पैसे दोनों की बचत होगी तथा प्रणाली में पारदर्शिता भी सुनिश्चित की जा सकेगी।
Maha E Seva Kendra खोलने के लिए पात्रता
- आवेदक महाराष्ट्र का स्थाई निवासी होना चाहिए।
- आवेदक की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
- स्थानीय बोली पढ़ने और लिखने एवं अंग्रेजी भाषा का बुनियादी ज्ञान होना अनिवार्य है।
- सरकार द्वारा महा ई सेवा केंद्र खोलने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दसवीं कक्षा रखी गई है।
- बुनियादी कंप्यूटर कौशल का पूर्ण ज्ञान होना भी अनिवार्य है।
महत्वपूर्ण दस्तावेज
- आधार कार्ड
- निवास प्रमाण पत्र
- आय प्रमाण पत्र
- आयु का प्रमाण
- पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
- मोबाइल नंबर
- ईमेल आईडी आदि
महा ई-सेवा केंद्र खोलने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया
- सर्वप्रथम आपको आपले सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खोलकर आएगा।
- इस पेज पर आपको न्यू यूजर रजिस्टर हियर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल कर आएगा।
- इस पेज पर आपको ऑप्शन वन या ऑप्शन 2 में से किसी एक विकल्प का चयन करना होगा।
- यदि आप ऑप्शन वन का चयन करते हैं तो आपको अपना मोबाइल नंबर एवं ओटीपी दर्ज करके यूजर आईडी एवं पासवर्ड दर्ज करना होगा।
- यदि आप ऑप्शन टू का चयन करते हैं तो आपको एप्लीकेशन डिटेल, एड्रेस, मोबाइल नंबर, फोटोग्राफ्स आदि से संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी।
- इसके पश्चात आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
- अब आपको रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- इस प्रकार आप आवेदन कर सकेंगे।
Maha E Seva Kendra Vle लॉगिन करने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको आपले सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खोलकर आएगा।
- इस पेज पर आपको vle लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर लॉगइन फॉर्म खुलकर आएगा।
- इस फॉर्म में आपको अपना यूजर आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
- अब आपको लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- इस प्रकार आप vle लॉगिन कर सकेंगे।
सर्विस सर्च करने की प्रक्रिया
- सर्वप्रथम आपको आपले सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खोलकर आएगा।
- इस पेज पर आपको सर्च सर्विस के विकारी पर क्लिक करना होगा।
- अब आपकी स्क्रीन पर एक डायलॉग बॉक्स खुल कर आएगा।
- इस बॉक्स में आपको सर्विस का नाम दर्ज करना होगा।
- अब आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- सर्विस से संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।
एप्लीकेशन ट्रैक करने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको आपले सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खोलकर आएगा।
- इसके पश्चात आपको ट्रैक योर एप्लीकेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- अब आपको पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी।
- इसके पश्चात आपको एप्लीकेशन आईडी दर्ज करनी होगी।
- अब आपको गो के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।
ऑथेंटिकेटेड सर्टिफिकेट को वेरीफाई करने की प्रक्रिया
- सर्वप्रथम आपको आपले सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खोलकर आएगा।
- इसके पश्चात आप को वेरीफाई योर ऑथेंटिकेटेड सर्टिफिकेट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खोलकर आएगा।
- इस पेज पर आपको पूछे गए जानकारी एवं एप्लीकेशन आईडी दर्ज करनी होगी।
- अब आपको गो के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।
कॉल सेंटर से संबंधित जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको आपले सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खोलकर आएगा।
- अब आपको कॉल सेंटर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक डायलॉग बॉक्स खुल कर आएगा।
- इस बॉक्स में आप कॉल सेंटर से संबंधित जानकारी देख सकेंगे।
मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया
- सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर खोलना होगा।
- इसके पश्चात आपको सर्च बॉक्स में महा ई सेवा महाराष्ट्र ई सेवा के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- अब आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक सूची खुलकर आएगी।
- आपको इस सूची में सबसे ऊपर वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- अब आप को इंस्टॉल के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- मोबाइल ऐप आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगा।
महा ई सेवा केंद्र की सूची देखने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको यहां दी गई लिंक पर क्लिक करना होगा।
- अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खोलकर आएगा।
- इस पेज पर आपको अपने जिले का चयन करना होगा।
- अब आपको अपने तालुका का चयन करना होगा।
- महा ई सेवा केंद्र की सूची आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।