लाडली बहना आवास योजना 2024 – महिलाओं को मिलेंगे पक्के आवास, ऐसे करना होगा आवेदन

Ladli Behna Awas Yojana – जैसे कि आप सभी जानते हैं कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए लाडली बहना योजना शुरू की गई है। जिसके माध्यम से उन्हें हर महीने आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इसी प्रकार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आवासहीन बहनों के लिए आवास की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु एक नई योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। जिसका नाम लाडली बहना आवास योजना है। Ladli Behna Awas Yojana 2024 के माध्यम से राज्य की लाडली बहनों को आवास की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना का लाभ राज्य की उन सभी परिवारों को दिया जाएगा जोकि आर्थिक रूप से कमजोर है और अपना पक्का मकान बनाने में सक्षम नहीं है एवं आवासहीन है।

कैसे मिलेगा लाडली बहना आवास योजना का लाभ, कौन होगा पात्र इन सभी से जुड़ी जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। तो आईए विस्तार से जानते हैं लाडली बहना आवास योजना के बारे में।

Ladli

Ladli Behna Awas Yojana 2024

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 9 अगस्त 2023 को मंत्रिमंडल की बैठक में लाडली बहना आवास योजना को शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की ऐसी आवासहीन बहनों को जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है। पक्के मकान की सुविधा प्रदान की जाएगी। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री अंत्योदय आवास योजना को अब मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के नाम से जाना जाएगा। मुख्यमंत्री अंत्योदय आवास योजना के तहत केवल अंत्योदय परिवारों को ही आवास की सुविधा प्रदान की जाती थी लेकिन अब मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के तहत सभी जाति, धर्म की आवासहीन महिलाओं को पक्का मकान उपलब्ध कराने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत सभी वर्गों के आवासहीन पात्र परिवारों को शामिल किया जाएगा। लाडली बहना आवास योजना के तहत उन सभी बहनों को प्राथमिकता दी जाएगी। जिन्हें किसी न किसी कारण प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल सका है।

17th Sept Update – 17 सितंबर को सीएम करेंगे लाडली बहना आवास योजना का शुभारंभ

मध्य प्रदेश की लाडली बहनों को आज मिलेगा तोहफा क्योंकि सीएम शिवराज सिंह चौहान आज 17 सितंबर को मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना का शुभारंभ भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे कन्वर्सेशन सेंटर से करेंगे। मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के तहत राज्य में विभिन्न आवास योजनाओं में आवास की सुविधा का लाभ मिलने से छूट गए गरीब और बेघर परिवारों को अपना आवास मिलेगा। इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश के 4 लाख 75 हजार से अधिक गरीब परिवारों को आवास का लाभ दिया जाएगा। हितग्राहियों के चयन करने से संबंधित दिशा निर्देश राज्य शासन ने जारी कर दिए है।

लाडली बहना आवास योजना फॉर्म 17 सितंबर से 5 अक्टूबर तक प्राप्त किए जाएंगे। उम्मीदवार 5 अक्टूबर 2023 तक अपना आवास प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैंं। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का प्रसारण समस्त जिला, जनपद एवं ग्राम पंचायत मुख्यालय पर किया जाएगा। मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत आवेदन जनपद पंचायत द्वारा ग्राम पंचायत को उपलब्ध कराए जायेंगे।

लाडली बहना आवास योजना लिस्ट में नाम चेक करें

मेरी लाड़ली बहनों,

तुम्‍हें कच्‍चे घरों में ना रहना पड़े इसलिए ‘मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना’ बना दी है। अब सभी लाड़ली बहनों के पक्‍के आवास बनाए जाएंगे। pic.twitter.com/BykDZpkBLv — Shivraj Singh Chouhan (@ChouhanShivraj) September 10, 2023

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम Ladli Behna Awas Yojana
शुरू की गई मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा
लाभार्थी राज्य की लाडली बहना
उद्देश्य सभी वर्गों की आवासहीन बहनों को आवास की सुविधा उपलब्ध कराना
राज्य मध्य प्रदेश
साल 2024
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लॉन्च होगी

लाडली बहना आवास योजना का उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य की लाडली बहनों को आवास की सुविधा उपलब्ध कराना है ताकि उन सभी आवासहीन परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराया जा सके। जिन्हें किसी न किसी कारण प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त नहीं हो सका है क्योंकि राज्य में लगभग 23 लाख ऐसे परिवार है जिन्हें अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास की सुविधा प्राप्त नहीं हुई है। लेकिन अब मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना लागू होने से सभी वर्गों के आवासहीन परिवारों को पक्के मकान की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। ताकि राज्य के सभी परिवारों को रहने के लिए अपना खुद का पक्का मकान मिल सके।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान द्वारा मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना को शुरू किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर एवं आवासहीन परिवारों को पक्के आवास की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना का लाभ विशेष रूप से महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत पक्का मकान बनाने हेतु प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता राशि महिलाओं के नाम पर दी जाएगी।
  • आवास निर्माण के लिए वित्तीय सहायता राशि सीधे लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में भेजी जाएगी।
  • Mukhymantri Ladli Behna Awas Yojana की विशेषता यह है कि जब भी पीएम आवास योजना के अंतर्गत पक्के मकान की लागत में वृद्धि की जाएगी तब तब मध्य प्रदेश सरकार द्वारा भी लाडली बहन आवास योजना के तहत मकान की लागत में वृद्धि की जाएगी।
  • आर्थिक रूप से कमजोर परिवार इस योजना के माध्यम से अपने पक्के आवास का निर्माण कर सकेंगे।
  • राज्य के ऐसे सभी गरीब परिवार जिनके पास खुद का पक्का मकान नहीं है वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैंं।
  • लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत सभी वर्गों के परिवारों को सम्मिलित किया जाएगा।
  • ऐसे परिवार जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना नहीं मिल सका है उन्हें इस योजना में प्राथमिकता दी जाएगी। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का संचालन राज्य के सभी जिलों में किया जाएगा ताकि पत्र सभी आवासहीन परिवारों को योजना का लाभ मिल सके।
  • Mukhymantri Ladli Behna Awas Yojana 2024 का लाभ प्राप्त कर अब आर्थिक रूप से कमजोर परिवार आत्मनिर्भर एवं सशक्त हो सकेंगे।
  • इस योजना के तहत महिलाओं के नाम पर आवास की सुविधा दी जाएगी जिससे समाज में महिलाओं का आत्म सम्मान बढ़ेगा।
  • साथ ही उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार हो सकेगा।

Mukhyamantri Ladli Behna Awas Yojana के लिए पात्रता

  • लाडली बहना आवास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को मध्य प्रदेश का मूल निवासी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाडली बहना योजना की महिलाएं पात्र होगी।
  • आवेदक की आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • सभी वर्ग की लाडली बहना इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र होगी।
  • आवेदक महिला के नाम पर कोई पक्का मकान या प्लॉट नहीं होना चाहिए।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त कर चुकी महिला इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र नहीं होगी।

मध्य प्रदेश अंतरजातीय विवाह योजना

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • समग्र आईडी
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता विवरण

लाडली बहना आवास योजना 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

  • लाडली बहन आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए लाभार्थी को अपने नजदीकी ग्राम पंचायत में जाना होगा
  • इसके पश्चात आपको योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु आवेदन फार्मप्राप्त करना होगा
Ladli
  • आवेदन फार्म प्राप्त करने के पश्चात आपको फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी प्रदान करनी है
  • आवेदन फार्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेज संलग्न करने हैं
  • इसके पश्चात प्रदान की गई सभी जरूरी जानकारी को एक बार अच्छे से चेक करना है
  • अब आपको यह आवेदन फार्म एवं सभी जरूरी दस्तावेज इसी ऑफिस में जमा कर देना है

Ladli Behna Awas Yojana FAQs

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना को किस राज्य में शुरू किया गया है? मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना को मध्य प्रदेश राज्य में शुरू किया गया है। MP Ladli Behna Awas Yojana क्या है? मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के तहत राज्य की आवासहीन लाडली बहनों को निशुल्क आवास की सुविधा प्रदान की जाएगी। क्या मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के तहत प्रदान किए जाने वाला पक्का मकान महिला के नाम पर दिया जाएगा? जी हां, Ladli Behna Awas Yojana के तहत प्रदान किए जाने वाला पक्का मकान महिला के नाम पर ही दिया जाएगा। Ladli Behna Awas Yojana को किस नाम से जाना जाएगा? मुख्यमंत्री अंत्योदय आवास योजना को अब मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के नाम से जाना जाएगा।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *