उत्तर प्रदेश आय प्रमाणपत्र आवेदन कैसे करे 2024। UP Income Certificate Apply

Uttar Pradesh Income Certificate – उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सभी प्रकार के दस्तावेजों को ऑनलाइन बनवाने के लिए ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल को लांच किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से उत्तर प्रदेश के नागरिक घर बैठे ही ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैंं। इसके अलावा आप अन्य दस्तावेजों के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैंं जैसे जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र और जन्म प्रमाण पत्र आदि। राज्य के सभी नागरिक उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैंं। सरकार द्वारा संचालित विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ लेने और विभिन्न प्रकार के अन्य दस्तावेजों को बनवाने के लिए आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

अब आप बिना किसी परेशानी के घर बैठे ही यूपी आय प्रमाण पत्र के लिए ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैंं। अगर आप भी उत्तर प्रदेश के नागरिक है और यूपी आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको यह आर्टिकल विस्तारपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से UP Income Certificate के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

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Uttar Pradesh Income Certificate 2024

आय प्रमाण पत्र नागरिक का इनकम संबंधी दस्तावेज होता है। जिसमें नागरिक के परिवार की सालाना आय को दर्शाया जाता है। आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के नागरिक आय प्रमाण पत्र के माध्यम से राज्य एवं केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैंं। Income Certificate को राजस्व विभाग के माध्यम से जारी किया जाता है। आय प्रमाण पत्र की वैधता 3 वर्ष होती है। 3 वर्ष के बाद नागरिकों को इसका नवीनीकरण करवाना होता है। इस प्रमाण पत्र की आवश्यकता स्कॉलरशिप फॉर्म भरते समय, कॉलेज की फीस भरते समय और किसी भी सरकारी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए होती है। इसके अलावा अन्य दस्तावेजों को बनवाने के लिए भी आय प्रमाण पत्र का उपयोग कर सकते हैंं।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सभी प्रकार के दस्तावेज को बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु e-District UP पोर्टल को शुरू किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से उत्तर प्रदेश के नागरिक घर बैठे ही अपने आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैंं। जिसके लिए उन्हें कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं होगी। राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन सुविधा प्रदान करने से नागरिकों के समय की बचत होगी।

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उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र 2024के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नाम Uttar Pradesh Income Certificate
संबंधित पोर्टल का नाम ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी
विभाग राजस्व विभाग उत्तर प्रदेश
लाभार्थी राज्य के नागरिक
उद्देश्य आय प्रमाण से संबंधित सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराना
राज्य उत्तर प्रदेश
साल 2024
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.up.gov.in/edistrictup/

Uttar Pradesh Income Certificate के लाभ

  • उत्तर प्रदेश आय प्रमाण के माध्यम से स्कूल और कॉलेज में दी जाने वाली विभिन्न स्कॉलरशिप योजनाओं का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।
  • आय प्रमाण पत्र आप की वार्षिक आय का सरकारी दस्तावेज होता है। जिसमें आपके परिवार की आय दर्ज होती है यदि आपके परिवार की आय कम है तो आप राज्य और केंद्र सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैंं।
  • अन्य प्रकार के दस्तावेजों को बनवाने के लिए भी आप आय प्रमाण पत्र का उपयोग कर सकते हैंं।
  • उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु आय प्रमाण पत्र के माध्यम से बैंक से ऋण भी प्राप्त किया जा सकता है।
  • UP आय प्रमाण पत्र की सहायता से आप स्कूल और कॉलेजों में फीस माफ करने हेतु आवेदन कर सकते हैंं।
  • अगर आपकी आय कम है तो आप आय प्रमाण पत्र के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैंं। जिसके माध्यम से आप अपने परिवार का इलाज निशुल्क करवा सकेंगे।

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UP Income Certificate के लिए पात्रता

  • उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • राज्य के सभी नागरिक आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैंं।

आवश्यक दस्तावेज

  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • शपथ पत्र
  • जन्मतिथि प्रमाण पत्र हेतु 10वीं कक्षा की मार्कशीट, पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

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Uttar Pradesh Income Certificate के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र पत्र के लिए आवेदन करने हेतु सबसे पहले आपको e-District Uttar Pradesh पोर्टल पर अपना पंजीकरण करना होगा। जिसके बाद आपको यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा। तभी आप ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकेंगे। UP Income Certificate के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया निम्न प्रकार है।

  • उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र के लिए सबसे पहले आपको यूपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
Uttar
  • होम पेज पर आपको ई डिस्ट्रिक्ट लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज पर लॉगिन करने के लिए User ID और Password दर्ज करना होगा जो कि आपको रजिस्ट्रेशन के दौरान मिला था।
  • इसके बाद आपको Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • लॉगिन करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज पर आवेदन पत्र प्रमाणपत्र सेवा के सेक्शन में आय प्रमाण पत्र के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने आय प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • अब आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • जैसे क्षेत्र, प्रार्थी का नाम, पति/पिता का नाम, माता का नाम वर्तमान पता, मोहल्ला, जनपद, तहसील, ग्राम आदि का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको मोबाइल नंबर, स्थाई पता, व्यवसाय, परिवार की कुल वार्षिक आय, आधार संख्या, प्रमाण पत्र बनवाने का कारण आदि दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको आवेदन पत्र में मांगी गई आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको दर्ज करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अगले पेज पर सेवा शुल्क भुगतान के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यहां पर आप आवेदन शुल्क का भुगतान विभिन्न माध्यम से जैसे ATM, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग और यूपी आई से कर सकते हैंं।
  • आवेदन शुल्क जमा करने के बाद आपको रसीद प्राप्त करने हेतु आवेदन संख्या को दर्ज कर सुरक्षित करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आपकी यूपी आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र के लिए ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  • उत्तर प्रदेश ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर पंजीकरण करने हेतु सबसे पहले आपको e-District Uttar Pradesh की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
Uttar
  • होम पेज पर आपको सिटिजन लॉगिन (ई-साथी) के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
Uttar
  • अब आपको इस पेज पर नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण? के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने ऑनलाइन पंजीकरण हेतु प्रपत्र आ जाएगा।
यूपी
  • अब आपको इस फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक करना होगा।
  • पहले आपको लॉगइन आईडी दर्ज करनी होगी और उसके बाद उपलब्धता की जांच करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको आवेदक का नाम, जन्मतिथि आवासीय पता, पिन कोड, जिला का चयन, मोबाइल नंबर, मेल आईडी और सुरक्षा कोड दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सुरक्षित करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर e-district पोर्टल के माध्यम से यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा जिससे आपको भविष्य में लॉगिन करने के लिए सुरक्षित रखना होगा।
  • यूज़र आईडी के माध्यम से आप किसी भी प्रमाण पत्र के लिए ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर आवेदन कर सकेंगे।

यूपी आय प्रमाण पत्र आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें?

  • Uttar Pradesh Income Certificate आवेदन स्थिति की जांच करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको आवेदन की स्थिति का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना होगा।
यूपी
  • इसके बाद आपको आवेदन स्थिति चेक करने हेतु अपनी आवेदन संख्या को दर्ज करना होगा।
  • आवेदन संख्या दर्ज करने के बाद आपको सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आपके सामने यूपी आय प्रमाण पत्र आवेदन की स्थिति आ जाएगी।
  • इस प्रकार आप आसानी से यूपी आय प्रमाण पत्र आवेदन की स्थिति चेक कर सकते हैंं।