महिला एवं किशोरी सम्मान योजना 2024 – लाभ, उद्देश्य व कार्यान्वयन प्रक्रिया

Women and Kishori Samman Yojana – जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि हमारे देश की महिलाएं अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूक नहीं है। ऐसे में सरकार के लिए देश की महिलाओं को अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूक करना बहुत जरूरी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने महिला एवं किशोरी सम्मान योजना का आरंभ किया है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इस योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे है। जैसे कि महिला एवं किशोरी सम्मान योजना 2024 क्या है इस योजना के क्या लाभ है? इस योजना की पात्रता आदि। यदि आप इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

Women

महिला एवं किशोरी सम्मान योजना 2024 क्या है?

इस योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य की 10 से 45 वर्ष तक की महिलाओं को मुफ्त में प्रतिमाह 6 सेनेटरी नैपकिन प्रदान किए जाएंगे। यह सेनेटरी नैपकिन गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाली महिलाओं को प्रदान किए जाएंगे। यह सेनेटरी नैपकिन आंगनवाड़ी केंद्र तथा स्कूलों के माध्यम से महिलाओं एवं बच्चों तक पहुंचाए जाएंगे। इस Women and Kishori Samman Yojana के संचालन के लिए सरकार ने 30.80 करोड़ रुपए का बजट जारी किया है। जिससे कि लगभग 22.50 लाख महिलाओं एवं बच्चियों को लाभ पहुंचाया जाएगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं में अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता उत्पन्न करना है। इस योजना का शुभारंभ 5 अगस्त को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया था। इस योजना का संचालन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जाएगा।

स्त्री स्वाभिमान योजना

हरियाणा महिला एवं किशोरी सम्मान योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं को मुफ्त में सेनेटरी नैपकिन प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से महिलाओं के प्रति मासिक धर्म को लेकर जागरूकता बढ़ेगी तथा बीमारियों से छुटकारा मिलेगा। इस Women and Kishori Samman Yojana के माध्यम से प्रतिमाह मुफ्त में 6 सेनेटरी नैपकिन प्रदान किए जाएंगे जिससे बच्चों एवं महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार होगा।

Details of Women and Kishori Samman Yojana

आर्टिकल किसके बारे में है महिला एवं किशोरी सम्मान योजना
किस ने लांच की स्कीम हरियाणा सरकार
लाभार्थी हरियाणा के नागरिक
आर्टिकल का उद्देश्य हरियाणा की गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं को मुफ्त में प्रतिमा सेनेटरी नैपकिन प्रदान करना।
ऑफिशियल वेबसाइट यहां क्लिक करें
साल 2023
स्कीम उपलब्ध है या नहीं उपलब्ध

Women and Kishori Samman Yojana के लाभ तथा विशेषताएं

  • इस योजना हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 5 अगस्त 2020 को आरंभ की गई।
  • इस योजना के माध्यम से 10 से 45 वर्ष तक की महिलाओं को 1 साल तक प्रतिमा 6 सेनेटरी नैपकिन निशुल्क प्रदान किए जाएंगे।
  • Women and Kishori Samman Yojana का लाभ गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाएं ही उठा सकती हैं।
  • इस योजना का संचालन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जाएगा।
  • Women and Kishori Samman Yojana के संचालन के लिए सरकार ने 30.80 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है।
  • इस योजना के माध्यम से महिलाओं के प्रति अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता बढ़ेगी तथा बीमारियों से भी छुटकारा मिलेगा।

जननी सुरक्षा योजना

Women and Kishori Samman Yojana की पात्रता

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको हरियाणा का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • Women and Kishori Samman Yojana का लाभ केवल 10 से 45 वर्ष तक की महिलाएं उठा सकती हैं।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार से होने चाहिए।

हरियाणा महिला एवं किशोरी सम्मान योजना के अंतर्गत कहां से मिलेंगे सेनेटरी नैपकिन?

इस योजना के अंतर्गत स्कूल में पढ़ने वाली छात्राओं को सैनिटरी नैपकिन स्कूल के माध्यम से प्रदान किए जाएंगे तथा बाकी महिलाओं को सैनिटरी नैपकिन आंगनवाड़ी केंद्र के माध्यम से प्रदान किए जाएंगे। यह सैनिटरी नैपकिन प्रतिमाह 6, 1 वर्ष तक प्रदान किए जाएंगे।

Conclusion

दोस्तों हमने अपनी इस लेख में Women and Kishori Samman Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको प्रदान कर दी है। यदि आप किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप कमेंट सेक्शन में हम से पूछ सकते हैंं। आपका कमेंट हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। हम आपकी समस्या का समाधान करने की पूरी कोशिश करेंगे और आगे भी आपको सभी प्रकार की योजनाओं की जानकारी प्रदान करते रहेंगे।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *