रेलवे ने शुरू की रियायती किराया योजना, AC Ticket पर 25% तक सस्ता होगा किराया

Riyayati Kiraya Yojana – भारतीय रेलवे बोर्ड में ट्रेनों से सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी दी है। रेलवे बोर्ड ने घोषणा की है कि वंदे भारत सहित सभी ट्रेनों के AC चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास के किराए में कटौती की जाएगी। जिसके लिए रेल मंत्रालय द्वारा एक नई योजना बनाई गई है। इसका नाम रियायती किराया योजना है। इस योजना के माध्यम से ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को टिकट में छूट मिलेगी। रियायती किराया योजना के तहत AC ट्रेन टिकट की कीमतें 25 फ़ीसदी तक सस्ती की जाएगी। यह छूट तत्काल प्रभाव से लागू होगी। रियायती किराया योजना में वंदे भारत ट्रेन और सभी एसी चेयर कार वाली ट्रेनों में यह छूट का प्रावधान लागू किया जा रहा है। ताकि सभी गरीब और मिडिल क्लास के लोगों को AC ट्रेनों का लुफ्त मिल सके। अगर आप अभी ट्रेन में यात्रा करते हैं तो आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैंं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Indian Railway Concessional Fare Scheme से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

Riyayati

Riyayati Kiraya Yojana 2024

महंगाई के चलते लोग ट्रेन में AC वाला टिकट नहीं ले पाते थे लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। रेलवे बोर्ड ने शनिवार को ट्रेनों के एसी टिकट का किराया घटाने के लिए Riyayati Kiraya Yojana शुरू करने का ऐलान किया है। इस योजना को लागू करने के लिए जोनल रेलवे को अधिकार दे दिए गए हैं। रियायती किराया योजना के अंतर्गत केवल उन ट्रेनों के किराए पर रियायती दरें लागू होगी जिनमें पिछले 30 दिनों के दौरान 50% सीटें ही भर पाई थी।

रियायती किराया योजना के अंतर्गत वंदे भारत एसी चेयर कार और सभी ऐसी सेटिंग वाली ट्रेनों की एग्जीक्यूटिव क्लासेस में लागू होगी। जिनमें अनुभूति और विस्टाडोम बोगियों वाली ट्रेनें भी शामिल की गई है। यात्रियों को इस योजना के माध्यम से एसी ट्रेन टिकट की कीमतों पर 25% की छूट मिलेगी। ट्रेनों का किराया कॉन्पिटिटिव मोड ऑफ ट्रांसपोर्ट पर भी निर्भर करेगा। किराए में यात्रियों की संख्या के आधार पर कटौती की जाएगी। यह योजना स्पेशल ट्रेनों पर लागू नहीं होगी।

उत्तर प्रदेश परिवहन राही ऐप

रियायती किराया योजना के बारे में जानकारी

योजना का नाम Riyayati Kiraya Yojana
शुरू की गई रेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा
लाभार्थी ट्रेन में यात्रा करने यात्री
उद्देश्य ट्रेनों में सीटों का अधिकतम उपयोग करना
साल 2023
आवेदन प्रक्रिया अभी उपलब्ध नहीं
अधिकारिक वेबसाइट जल्द लॉन्च होगी

Concessional Fare Scheme का उद्देश्य

भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा ट्रेनों में सीटों का पूरा उपयोग करने के उद्देश्य से रियायती किराया योजना शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से भारत का कोई भी नागरिक ट्रेन की यात्रा में 25% छूट प्राप्त कर एसी ट्रेन का लुफ्त उठा सकेंगे। क्योंकि महंगाई के चलते अधिकतर लोग एसी ट्रेन का टिकट खरीदने में असमर्थ होते थे। लेकिन अब कोई भी आम नागरिक एसी ट्रेन में आसानी से यात्रा कर सकेगा।

बेसिक फेयर में मिलेगी छूट

रेलवे बोर्ड ने कहा है कि रियायती किराया योजना के तहत किराए में यात्रियों को अधिकतम 25% की छूट किराए पर दी जाएगी। इसके अलावा अन्य शुल्क जैसे सुपर फास्ट सरचार्ज, आरक्षण शुल्क और जीएसटी आदि यह सब वर्तमान की तरह ही लिए जाएंगे। यह छूट सभी श्रेणियों में खाली सीटों के आधार पर दी जा सकती है। रियायती किराया योजना के अंतर्गत छूट यात्रा के प्रारंभिक चरण, यात्रा के अंतिम चरण, मध्यवर्ती सेक्शनों या यात्रा की शुरुआत से आखिर तक के लिए प्रदान की जा सकती है। लेकिन आवश्यक है कि उस चरण, सेक्शन, प्रारंभ से अंत तक जैसा भी मामला हो ऑक्युपेंसी 50 फ़ीसदी से कम हों।

IRCTC Special Trains

Riyayati Kiraya Yojana की नियमित की जाएगी समीक्षा

इस योजना के तहत किराए में छूट शुरुआत में ट्रेन के आरंभिक स्टेशन वाले जोन के पीसीसीएम की ओर से निर्धारित की गई अवधि के लिए लागू की जाएगी। जो कि अधिकतम 6 महीने के लिए लागू होगी। इस योजना में आगे की समीक्षा नियमित रूप से की जाएगी और ऑक्युपेंसी के आधार पर छूट को संशोधित या विस्तारित/वापस लिया जा सकता है। पहला चार्ट तैयार हो जाने तक और वर्तमान बुकिंग के दौरान बुक किए गए टिकट पर भी छूट दी जाएगी। टीटी द्वारा रेल पर चढ़ जाने पर भी छूट दी जा सकती है। रेलवे पास/रियायती वाउचर/विधायक/पूर्व विधायक कूपन/वारंट/सांसद/पूर्व सांसद/स्वतंत्र सेनानी आदि पर पीटीओ/किराए में अंतर पर टिकट मूल श्रेणीवार किराए पर बुक किए जाएंगे न कि रियायती किराए पर।

Riyayati Kiraya Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • भारतीय रेलवे मंत्रालय द्वारा रियायती किराया योजना को शुरू किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से ट्रेन में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को लाभ मिलेगा।
  • अब यात्री इस योजना के माध्यम से एसी ट्रेन में यात्रा कर सकेंगे।
  • रियायती किराया योजना के तहत यात्रियों को अधिकतम 25% की छूट एसी ट्रेन के टिकट पर मिलेगी।
  • अब ऐसी चेयर वाली ट्रेनों में कोई भी गरीब नागरिक आसानी से यात्रा कर सकेगा।
  • यह योजना सभी ऐसी सेटिंग वाली ट्रेनों की एग्जीक्यूटिव क्लासेस में लागू होगी।
  • इसके अलावा अनुभूति और विस्टाडोम कोट वाली ट्रेनें भी इस योजना के अंतर्गत शामिल की गई है।
  • इन ट्रेनों के किराए में यात्रियों की संख्या के आधार पर 25 फ़ीसदी तक की कटौती की जाएगी।
  • Riyayati Kiraya Yojana केवल 1 साल के लिए ही लागू होगी।
  • यात्रियों की संख्या के आधार पर किसी भी श्रेणी या फिर सभी श्रेणियों में टिकट में छूट दी जा सकती है।
  • पहले से सीट बुक करा चुके यात्रियों को इस योजना के तहत किराए नहीं लौटाया जाएगा।
  • आपको बता दें कि छुट्टियों या त्योहारों के मौसम में चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेनों पर यह योजना लागू नहीं होगी।
  • Concessional Fare Scheme 2024 अंतर्गत किराए में रियायत का फैसला करते हुए परिवहन के प्रतिस्पर्धी माध्यमों के किराए को ध्यान में रखा जाएगा।
  • योजना के लागू होने से अब रेलवे में यात्रा करने वाले लोगों को एसी ट्रेन टिकट सस्ती मिलेगी। जिसे कोई भी आसानी से खरीद सकेगा। और अपनी यात्रा का आनंद ले सकेगा।

रियायती किराया योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को भारत का नागरिक होना आवश्यक है।
  • किसी भी आयु का नागरिक इस योजना के तहत AC टिकट पर छूट प्राप्त करने के लिए पात्र होगा

रेल कौशल विकास योजना

Riyayati Kiraya Yojana के तहत आवेदन कैसे करें?

जो भी इच्छुक नागरिक रियायती किराया योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो उन्हें बता दे कि आपको इस योजना के तहत किसी प्रकार का कोई आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि इस योजना के लागू होने के बाद आपको केवल एसी टिकट खरीदना होगा। जिसके बाद आपको एसी ट्रेन के टिकट में 25% की छूट मिलेगी। इस प्रकार आप रियायती किराया योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

FAQs

रियायती किराया योजना के तहत यात्रियों को एसी ट्रेन के टिकट पर कितनी रियायत मिलेगी? Riyayati Kiraya Yojana के तहत यात्रियों को एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास के किराए में 25% की छूट मिलेगी। क्या Riyayati Kiraya Yojana सभी ट्रेनों पर लागू होगी। जी नहीं, रियायती किराया योजना केवल उन ट्रेनों के किराए पर लागू होगी जिनमें पिछले 30 दिनों के दौरान 50 प्रतिशत सीटें ही भर पाई थी। Concessional Fare Scheme कब तक लागू रहेगी? इस योजना को रेलवे बोर्ड द्वारा 1 साल तक लागू किया जाएगा।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *