Rajasthan Mehngai Rahat Camp 2023 – महंगाई राहत कैंप रजिस्ट्रेशन, List

Rajasthan Mehngai Rahat Camp – देश में बढ़ती महंगाई से राहत दिलाने के लिए राजस्थान सरकार अब महंगाई राहत कैंप लगाने जा रही है। राज्य के पात्र नागरिकों को राजस्थान सरकार द्वारा संचालित 10 जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए कैंप लगाए जाएंगे। इन कैंपो का शुभारंभ 24 अप्रैल से किया जाएगा। लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए कैंपों में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। अगर आप भी राजस्थान के निवासी है और महंगाई से राहत प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको राजस्थान महंगाई राहत कैंप से संबंधित जानकारी प्राप्त होना अति आवश्यक है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से राजस्थान महंगाई राहत कैंप 2023 से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

Rajasthan

Rajasthan Mehngai Rahat Camp 2024

राजस्थान वासियों को बढ़ती महंगाई से राहत दिलाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा महंगाई राहत कैंप लगाए जाएंगे। जिनमें राज्य के हर पात्र नागरिकों को जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा। इसके लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में बुधवार को राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में महंगाई राहत को लेकर चर्चा की गई है। मंत्री परिषद द्वारा कहा गया है कि महंगाई राहत कैंप राज्य के आमजन और वंचित वर्ग के नागरिकों को महंगाई की मार से उभारने में कारागार साबित होंगे।

राज्य सरकार द्वारा संवेदनशील, जवाबदेह और पारदर्शिता लाने के लिए आम नागरिकों को सरकार द्वारा संचालित 10 बड़ी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। जिसके लिए लाभार्थियों को 10 योजनाओं में रजिस्ट्रेशन के बाद मौके पर ही गारंटी कार्ड संशोधित/स्वीकृति आदेश आदि मौके पर ही उपलब्ध करवाए जाएंगे। जिसके लिए राज्य गांव और शहरों में अलग-अलग स्थलों पर Mehngai Rahat Camp लगाए जाएंगे। जिसका शुभारंभ 24 अप्रैल 2023 से किया जाएगा।

24th April Update – मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज 10 बजे करेंगे महंगाई राहत कैंप योजना की शुरुआत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा रविवार को यानी 23 अप्रैल 2023 को अपने आवास पर महंगाई राहत कैंप के लिए पंजीकरण पोर्टल एवं वेबसाइट mrc.rajasthan.gov.in का लोकार्पण किया गया है। साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि इस महंगाई के दौर में राज्य वासियों को अधिकतम राहत देने के लिए सरकार प्रतिद्वंदिता के साथ कार्य कर रही है। राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने हेतु महंगाई राहत शिविरों के माध्यम से अधिकाधिक लोगों को जोड़ा जाएगा।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने आमजन से आह्वान किया कि महंगाई राहत कैंपों में भाग लेकर अपने हक का लाभ प्राप्त करें तथा इन कैंपों को सफल बनाएं। महंगाई राहत कैंप का शुभारंभ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा सोमवार/24 अप्रैल सुबह 10 बजे सांगानेर की ग्राम पंचायत महापुरा में किया जाएगा। महंगाई राहत कैंप के माध्यम से सभी जरूरतमंद परिवारों को राज्य सरकार द्वारा 10 जन कल्याणकारी योजनाओं से जोड़कर महंगाई से राहत दिलाई जाएगी। इसके लिए प्रदेशभर में 24 अप्रैल से 30 जून तक महंगाई राहत कैंप आयोजित किए जाएंगे।

राजस्थान कर्ज माफी लिस्ट

● 24 अप्रैल को 700 कैंप लगेंगे
● आगे ये 2700 कैंप हो जाएंगे
● हर जरूरतमंद का रजिस्ट्रेशन होने तक ये कैंप लगे रहेंगे।

हमारी अपील है कि प्रदेश को नं 1 बनाने के संकल्प के साथ आप निकटतम कैंप में रजिस्ट्रेशन करवाएं व अधिकतम लाभ पाएं।#महंगाई_राहत_कैंप pic.twitter.com/RLC7xi1a1B — Ashok Gehlot (@ashokgehlot51) April 12, 2023

राजस्थान महंगाई राहत कैंप के बारे में जानकारी

योजना का नाम Rajasthan Mehngai Rahat Camp
शुरू की गई राजस्थान सरकार द्वारा
लाभार्थी राज्य के नागरिक
उद्देश्य प्रदेशवासियों को बढ़ती महंगाई से राहत दिलाना
कैंप आयोजन की तिथि 24 अप्रैल 2023 से 30 जून 2023 तक
श्रेणी राजस्थान सरकारी योजना
राज्य राजस्थान
साल 2023
आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन
अधिकारिक वेबसाइट mrc.rajasthan.gov.in

Rajasthan Mehngai Rahat Camp का उद्देश्य

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राजस्थान महंगाई राहत कैंप को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य प्रदेशवासियों को बढ़ती महंगाई से राहत दिलाना है साथ ही 10 जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान कर उन्हें सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाना है। इसके अलावा इन कैंपों के माध्यम से राज्य के नागरिकों को उनके अधिकारों, जन हितैषी योजनाओं और उनकी पात्रता की संपूर्ण जानकारी देकर उन्हें जागरूक करना है।

राजस्थान महंगाई राहत कैंप की 10 जनकल्याणकारी योजनाएं कौन सी है

राजस्थान सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ पात्र नागरिकों को प्रदान करने के लिए और उन्होंने महंगाई से राहत दिलाने के लिए 10 कल्याणकारी योजनाओं को सम्मिलित किया गया है। इन 10 कल्याणकारी योजनाओं के नाम निम्नलिखित हैं।

Rajasthan Mehngai Rahat Camp 2023 का आयोजन कब किया जाएगा?

जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ राज्य के नागरिकों को प्रदान करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान महंगाई राहत कैंप 2023 का आयोजन किया जा रहा है। इन कैंपों के माध्यम से राज्य के आमजन को संभल प्रदान किया जाएगा। महंगाई राहत कैंप को 24 अप्रैल से 30 जून तक आयोजित किया जाएगा। यानी लगभग 2 माह तक राजस्थान में महंगाई राहत कैंप का आयोजन किया जाएगा। सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक कैंप लगाए जाएंगे। जहां पर जाकर राज्य के हर पात्र नागरिक आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। और जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। शासन सचिव भवानी सिंह देथा ने महंगाई को लेकर सभी संभागीय आयुक्त और कलेक्टर को दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

महंगाई राहत कैंप 2023 का आयोजन कहां किया जाएगा?

महंगाई राहत कैंप का आयोजन गांव और शहरों के संग अभियान में किया जाएगा। Rajasthan Mehngai Rahat Camp का आयोजन राज्य के अलग-अलग स्थलों पर किया जाएगा। जो कि निम्न प्रकार है।

  • जिला प्रशासन द्वारा राजकीय अस्पताल
  • गैस एजेंसी
  • बस स्टैंड
  • बाजार
  • शॉपिंग मॉल्स
  • रेलवे स्टेशन
  • जिला कलेक्टर
  • पंचायत समिति
  • नगरपालिका
  • अन्य सरकारी दफ्तर
  • सार्वजनिक स्थल

Rajasthan Mehngaai Rahat Camp Date and Time

कैंप शुरू होने की तिथि 24 अप्रेल
कैंप के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 30 जून 2023 तक (30 जून तक कभी भी रजिस्ट्रेशन संभव )
कैंप आयोजन का समय सोमवार से शनिवार सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक समय

11283 ग्राम पंचायत और 7586 वार्ड में कैंप लगाए जाएंगे।

राजस्थान महंगाई राहत कैंप 2023 का आयोजन राज्य प्रशासन द्वारा गांव और शहरों के संग अभियान के पृथ्वी एक शिविर में महंगाई राहत कैंप के लिए विशेष काउंटर लगाए जाएंगे। राज्य के आम नागरिकों को संचालित योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए गांवों के संग अभियान के तहत 11283 ग्राम पंचायतों में कैंप लगाए जाएंगे। इसके अलावा शहरों के संग अभियान के तहत 7500 वार्ड में वार्ड वार शिविरों में कैंप लगेगे। साथ ही 2000 स्थाई महंगाई राहत कैंप भी आयोजित किए जाएंगे।

राज्य सरकार द्वारा 30 जून तक वित्तीय ग्राम पंचायत और शहरी वार्ड में 2-2 दिन के लिए कैंप लगाए जाएंगे। योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदकों को कैंपों में रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य किया गया है। इन कैंपों में राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं में रजिस्ट्रेशन कराने के बाद में मौके पर ही गारंटी कार्ड और संशोधित/स्वीकृति आदेश जारी किए जाएंगे। आपके शहर और ग्राम पंचायत में महंगाई राहत शिविर का आयोजन किस दिन होगा। इसकी जानकारी आप अपने ग्राम पंचायत प्रमुख यह वार्ड प्रमुख से प्राप्त कर सकते हैंं।

राज मत्स्य योजना पोर्टल

योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

Rajasthan Mehngai Rahat Camp के लिए शिविर में जाने से पहले उम्मीदवार को निम्नलिखित दस्तावेज अपने साथ ले जाने होगे जोकि कुछ इस प्रकार है।

  • मुख्यमंत्री निशुल्क बिजली योजना – बिल पर अंकित नंबर कनेक्शन नंबर
  • गैस सिलेंडर योजना – गैस कनेक्शन नंबर और नाम
  • महात्मा गांधी नरेगा जॉब कार्ड – नंबर आधार
  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना के लिए पॉलिसी रजिस्ट्रेशन प्रूफ के दस्तावेज
  • अन्य सभी योजनाओं के लिए जन आधार नंबर

Rajasthan Mehngai Rahat Camp 2023 के लिए आधिकारिक वेबसाइट और टोल फ्री नंबर जारी

राजस्थान महंगाई राहत कैंप 2023 के लिए राज्य सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट को 21 अप्रैल को लॉन्च किया जाएगा। Rajasthan Mehngai Rahat Camp की आधिकारिक वेबसाइट mehngaairahatcamp.rajasthan.gov.in हैं। आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से राजस्थान महंगाई राहत कैंप से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैंं। इसके अलावा महंगाई राहत कैंप से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 181 भी जारी किया गया है जिस पर कॉल कर आप योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैंं।

राजस्थान महंगाई राहत कैंप 2023 में रजिस्ट्रेशन कैसे करवाएं?

  • Rajasthan Mehngai Rahat Camp में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी महंगाई राहत कैंप/शिविर में जाना होगा।
  • कैंप में जाने से पहले आपको बताएंगे आवश्यक दस्तावेजों को साथ लेकर जाना होगा।
  • वहां पर उपस्थित कर्मचारी द्वारा आपका रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।
  • राज्य सरकार द्वारा प्रशासन गांवों के संग अभियान 2023 और प्रशासन शहरों के संग अभियान 2023 के माध्यम से आप का रजिस्ट्रेशन करवा दिया जाएगा।
  • जिसके बाद आपको योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा।

नजदीकी Rajasthan Mehngai Rahat Camp सर्च करें

  • नजदीकी महंगाई राहत कैंप सर्च करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा
नजदीकी
  • अब यहां पर आपको होम पेज पर मौजूद कैंप खोजें विकल्प के अंदर अपना जिला तहसील एवं ब्लॉक का चयन करना है
  • इसके पश्चात आपको ढूंढ के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • प्रदान की गई जानकारी के अनुसार नजदीकी कैंप आपके सामने खुल जाएगा

जिलेवार महंगाई राहत कैंप सूची देखें

  • सबसे पहले आपको योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा
  • अब आपके सामने जिलेवार कैंप सूची का ऑप्शन दिखाई देगा, आपके इस पर क्लिक करना है
  • इसके पश्चात आपके सामने यह सूची खुल जाएगी
  • अपनी इच्छा अनुसार जिले के नाम पर क्लिक करें
  • इसके पश्चात आपके सामने 3 तरह के कैंप खुल जाएंगे
    • स्थाई कैम्प
    • मोबाइल यूनिट कैम्प – ग्रामीण
    • मोबाइल यूनिट कैम्प – शहरी
  • इच्छा अनुसार कैंप के ऑप्शन पर क्लिक करके उसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैंं

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *