मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना 2024 – Kamdhenu Bima रजिस्ट्रेशन फॉर्म, लाभ

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana – देश में कृषि एवं संबंधित क्षेत्रों में पशुपालन का महत्वपूर्ण योगदान है। किसानों की दैनिक आय में पशुपालन एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। जिसके लिए सरकार द्वारा पशुपालक को लाभकारी बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही है। इसी प्रकार राजस्थान सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश किया गया है इस बजट के दौरान राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना 2024 को शुरू करने की घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से पशु पालन करने वालों को पशुओं के अच्छे स्वास्थ्य और पशुपालकों को इनकी सुरक्षा की गारंटी मिलेगी।

राजस्थान सरकार द्वारा लंपी रोग के प्रकोप से नुकसान झेलने वाले पशुपालकों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा पशुपालकों को पशुओं का बीमा कवर किया जाएगा। अगर आप राजस्थान के पशुपालक या किसान है और आप भी अपने पशुओं का बीमा कवर प्राप्त करना चाहते हैं तो आप को यह आर्टिकल विस्तारपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2024 से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। ताकि आप इस योजना का लाभ उठा सकें।

Mukhyamantri

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2024

राजस्थान सरकार द्वारा 2024-25 का बजट पेश करने के दौरान मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना 2024 को आरंभ करने की घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से पशुपालकों को पशुओं का बीमाकवर प्रदान किया जाएगा। राज्य के प्रत्येक पशुपालक परिवार को 2-2 दुधारू पशुओं का बीमा कवर करने की सहूलियत दी जाएगी। मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना के तहत प्रत्येक पशुपालक या किसान को प्रति पशु पर 40000 रुपए का बीमा कवर दिया जाएगा। इस प्रकार प्रत्येक किसान परिवार को इस योजना के तहत 2 पशु बीमा कवर के साथ 80000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

राजस्थान सरकार द्वारा Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana को शुरू करने का मुख्य कारण किसानों को पशुओं की अचानक मृत्यु होने पर बीमा का लाभ नहीं मिल पाता था। और केंद्र सरकार द्वारा पशु बीमा योजना के अंतर्गत केवल 50,000 रुपए का ही बीमा होता है। इसलिए राज्य के सभी पशुपालकों को बीमा का लाभ प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना को शुरू करने की घोषणा की है। ताकि किसानों को अचानक हुई आर्थिक समस्या में राहत प्रदान की जा सके।

राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना

05th Sept Update – राजस्थान में कल से शुरू होगी मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना

राजस्थान में मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना की शुरुआत कल से होने जा रही है। कामधेनु पशु बीमा योजना का शुभारंभ भीलवाड़ा जिले के गुलाबपुरा से किया जाएगा। इस योजना के तहत राज्य के प्रत्येक परिवार को दो दुधारू पशु के खरीदने पर 40-40 हजार रुपए का निशुल्क बीमा किया जाएगा। जिससे पशुपालकों को आर्थिक संबल मिल सकेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि गौवंश के संरक्षण के लिए राज्य सरकार ने कई उल्लेखनीय कार्य किए हैं। वर्तमान सरकार के कार्यालय में गौशालाओं एवं नदीशालाओं के लिए लगभग 3 हजार करोड़ रुपए का अनुदान दिया गया है। राजस्थान सरकार द्वारा पशुपालकों को लंबी रोग से मृत प्रति गायों पर 40 हजार रुपए का मुआवजा दिया गया इसके अलावा दुग्ध उत्पादकों को दुग्ध पर प्रति लीटर 5 रुपए का अनुदान प्रदान किया जा रहा है। इसी तरह को गौवंश के संरक्षण और पशुपालकों की आय में वृद्धि करने के लिए कई और योजनाओं की शुरुआत हो सकती है।

मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana
घोषणा की गई राजस्थान सरकार द्वारा
लाभार्थी राज्य के प्रत्येक पशुपालक या किसान
उद्देश्य पशुपालकों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
लाभ 80000 रुपए दो दुधारू पशुओं का बीमा कवर
राज्य राजस्थान
साल 2024
आवेदन प्रक्रिया अभी उपलब्ध नहीं
अधिकारिक वेबसाइट जल्द लांच होगी

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana का उद्देश्य

राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के पशुपालक किसानों को पशुओं की असमय मृत्यु होने पर बीमा कवर प्रदान करना है। इस योजना के तहत लंपि रोग के प्रकोप से मृत्यु हो जाने वाले गोवंशो के मालिकों को यानी पशुपालकों को सरकार द्वारा 40000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। यह आर्थिक सहायता दो दुधारू पशु पर 80000 रुपए का पशु बीमा दिया जाएगा। क्योंकि पशुओं की अचानक मृत्यु होने पर जो आर्थिक समस्या होती है। उससे किसानों को इस योजना के माध्यम से काफी हद तक राहत मिल सकेगी। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के सभी पशुपालन एवं किसान पात्र होंगे।

मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक संबल योजना

मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा वित्तीय बजट 2024-25 के दौरान मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई हैं।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा 20 लाख पशुपालन किसानों को लाभान्वित किया जाएगा।
  • किसानों को कामधेनु बीमा योजना के तहत पशु बीमा होने पर आर्थिक संबल प्राप्त होगा।
  • किसान को प्रति दो दुधारू पशु पर 80000 रुपए का बीमा कवर दिया जाएगा।
  • सीएम कामधेनु बीमा योजना के तहत प्रत्येक पशुपालक को 40000 रुपए का बीमा प्रदान किया जाएगा।
  • राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के कार्यान्वयन के लिए 750 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है।
  • इस योजना का क्रियान्वयन स्थानीय स्तर पर ब्लॉक अथवा जिला पशुपालन विभाग द्वारा किया जाएगा।
  • Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2024 के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी।
  • उम्मीदवार को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा।
  • कामधेनु बीमा योजना के लागू होने से राज्य में गोवंश को बढ़ावा मिलेगा।
  • दूध का उत्पादन बढ़ेगा जिससे राज्य के किसान पशुपालन करने के लिए प्रेरित होंगे।
  • Mukhymantri Kamdhenu Bima Yojana के माध्यम से राज्य में डेयरी प्रोडक्शन को प्रोत्साहित करने में सहायता मिलेगी और राज्य में रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे।

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2024 के लिए पात्रता

  • मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु किसान या पशुपालक ही पात्र होंगे।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • केवल दुधारू पशुओं पर ही बीमा दिया जाएगा।

कामधेनु डेयरी योजना राजस्थान

मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • पशु बीमा के कागजात
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

जैसा कि आपको पहले ही बताया है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना 2024 को शुरू करने की घोषणा की गई है। राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु आवेदन प्रक्रिया से संबंधित कोई भी जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। सरकार द्वारा जैसे ही इस योजना को लागू किया जाएगा तो आवेदन प्रक्रिया से संबंधित जानकारी एवं अधिकारी वेबसाइट भी लांच कर दी जायगी। जिससे ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। जैसे ही सरकार द्वारा आवेदन से जुड़ी जानकारी दी जाएगी तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। फिलहाल अभी आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *