Free Silai Machine Yojana 2024 – फ्री सिलाई मशीन योजना रजिस्ट्रेशन फार्म

Free Silai Machine Yojana – अगर आप तक भी पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना को लेकर कोई वीडियो पहुंचा है या इंटरनेट के माध्यम से या फिर कहीं से भी आपको पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना से जुड़ी जानकारी प्राप्त हुई है और आप जानना चाहते है कि क्या सच में PM Free Silai Machine Yojana के अंतर्गत आवेदन करने के बाद फ्री सिलाई मशीन मिल जाएगी। दरअसल फ्री सिलाई मशीन को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा सभी महिलाओं को पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत मुफ्त सिलाई मशीन प्रदान की जा रही है। अनेक महिलाएं जानकारी मिलने के चलते फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ लेना चाहती है।

अगर आप भी फ्री सिलाई मशीन योजना की सच्चाई जानना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से PM Free Silai Machine Yojana से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराएंगे। और आपको बताएंगे कि फ्री सिलाई मशीन योजना सही है या नहीं।

Free

Free Silai Machine Yojana 2024

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना को लेकर वायरल होने वाली वीडियो के अंतर्गत दावा किया जा रहा है कि महिलाओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत मुफ्त में सिलाई मशीन मुहैया कराई जा रही है। साथ ही वीडियो के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया तथा पात्रता और अनेक महत्वपूर्ण जानकारी को भी बताया गया है। इसके अलावा इस योजना को लेकर इंटरनेट पर भी जानकारी उपलब्ध है। वायरल होने वाली वीडियो के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का फोटो साथ ही महिला का फोटो तथा सिलाई मशीन का फोटो भी लगाया गया है जिसे देखकर लग रहा है कि सच में महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन दी जा रही है। लेकिन आपको बता दें कि वर्तमान में भारत सरकार द्वारा पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना को संचालित नही किया जा रहा है। जो कि इस योजना की सच्चाई है।

आधार कार्ड पर कितने सिम एक्टिव है, चेक करें

घर बैठे ₹10 लाख तक का लोन

उज्ज्वला योजना की नई लिस्ट में नाम देखें

किसानों को ₹3000 हर महीने

पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना की सच्चाई क्या है?

पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना को लेकर पीआईबी फैक्ट चेक के द्वारा अपने एक्स अकाउंट पर जानकारी दी गई है कि वायरल हो रही PM Free Silai Machine Yojana की वीडियो एक फर्जी योजना है। इस योजना को पाइप फेक चेक द्वारा फर्जी बताया गया और लोगों से अपील की गई है कि यह एक ठगी का प्रयास है इस योजना से सावधान रहे। भारत सरकार ने वर्तमान में पीएम सिलाई मशीन योजना को शुरू नहीं किया है और ना ही इस योजना को लेकर किसी सरकारी विभाग द्वारा कोई जानकारी सार्वजनिक की गई है। अगर भारत सरकार द्वारा पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना शुरू की जाती है तो सरकार द्वारा इस योजना को लेकर कोई ना कोई घोषणा की जाति लेकिन इस योजना को लेकर ना तो सरकार द्वारा ना ही किसी विभाग द्वारा कोई घोषणा की गई है। जिससे साबित होता है कि यह योजना पूरी तरीके से फर्जी है।

दावा: देश की महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा “प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2024” के तहत महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन उपलब्ध करवाया जा रहा है#PIBFactCheck

✅ केंद्र सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है

✅ यह ठगी का एक प्रयास है,कृपया सावधान रहें pic.twitter.com/G6LBeDAcu5 — PIB Fact Check (@PIBFactCheck) September 7, 2023

फ्री सिलाई मशीन योजना पर आई बड़ी खबर

सोशल मीडिया की वजह से बहुत तेजी से किसी भी योजना की जानकारी आसानी से वायरल हो जाती है। जिसकी सच्चाई जाने बिना ही लोग योजना के लिए आवेदन कर देते हैं। जिसके चलते उनके साथ ठगी हो जाती है लेकिन अब पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना की सच्चाई सामने आ चुकी है। कि यह योजना सरकार द्वारा संचालित नहीं की गई है। इस प्रकार की योजना ठगी का काम करने वाले लोगों द्वारा चलाई जाती है। आप जब कभी भी किसी योजना के लिए आवेदन करते हैं तो उससे पहले आपको उस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी मंत्रालय या विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से वेरीफाई करनी चाहिए। वेरीफाई करने के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें।

अगर जानकारी वेरीफाई नहीं हो पाती है तो आप उस योजना के लिए आवेदन न करें। जैसे कि आप सभी को फर्जी पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना की सच्चाई पता चल चुकी है। तो अब आप इस आर्टिकल को अधिक से अधिक शेयर करें। ताकि सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो की सच्चाई अनेक महिलाओं तक पहुंच सके। और उन्हें ठगी से बचाया जा सके।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *