राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना 2024

Rajasthan Lado Protsahan Yojana – बेटियों के कल्याण हेतु सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही है। इसी प्रकार आप राजस्थान सरकार द्वारा बेटियों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गई है। जिसका नाम राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा बेटियों के जन्म पर 2 लाख का सेविंग बांड के रूप में मुहैया कराई जाएगी। इस योजना का लाभ राज्य की सभी गरीब परिवार की बेटियों को दिया जाएगा ताकि गरीब परिवार में बेटियों के जन्म को बोझ न समझा जाए और उनका पालन पोषण अच्छे से कर सके। यह योजना बेटियों को प्रोत्साहित कर उन्हें आगे बढ़ाने और उनका भविष्य उज्जवल बनाने में सहायता करेगी।

Lado Protsahan Yojana Rajasthan 2024 के अंतर्गत आवेदन करने हेतु पात्रता क्या है और कैसे मिलेगा बेटियों को आर्थिक सहायता का लाभ इन सभी से जुड़ी जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। तो आईए विस्तार से जानते हैं राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के बारे में।

Rajasthan

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024

राजस्थान सरकार द्वारा बेटियों को लाभ पहुंचाने के लिए हाल ही में लाडो प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य की गरीब परिवार की बेटियों को 2 लाख के सेविंग बांड से वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ बालिका के जन्म से ही दिया जाएगा। राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत बालिका के जन्म के बाद छठवीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा व कॉलेज स्तर तक पढ़ाई के लिए सरकार द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी। बालिका को हर कक्षा में श्रेणी के अनुसार आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

अब इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब परिवारों में बेटियों का जन्म होगा तो उन परिवारों के लिए बेटियां बोझ नहीं रहेगी। क्योंकि बेटियों का पालन पोषण सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता के माध्यम से किया जा सकेगा। राजस्थान सरकार की यह योजना बेटियों के उज्जवल भविष्य का निर्माण करेगी।

लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत कन्या जन्म पर मिलेगा 1 लाख रुपए का सेविंग बॉन्ड

राजस्थान की भजन लाल शर्मा सरकार ने राज्य में लड़कियों की सुरक्षा और उनकी सहायता के लिए लाडो प्रोत्साहन योजना को लागू करने का ऐलान किया है। इस योजना के तहत गरीब परिवारों में लड़कियों के जन्म पर सरकार द्वारा सेविंग बॉन्ड के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। गरीब परिवारों में लड़कियों के जन्म पर उसके माता-पिता को 1 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता राशि का लाभ दिया जाएगा। जिससे न केवल गरीब घरों में पैदा होने वाली कन्याओं का स्वास्थ्य बेहतर होगा बल्कि उनका भविष्य भी उज्जवल हो सकेगा। यह प्रोत्साहन योजना गरीब घरों की बेटियों का भविष्य सुरक्षित करने में मदद करेगी। जिससे लिंग अनुपात के भेदभाव को कम किया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना

लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत बालिका के जन्म पर ₹2 लाख के सेविंग बांड से वित्तीय सहायता।#राजस्थान_में_कमल_खिलेगा pic.twitter.com/aa88YAHv8U — BJP Rajasthan (@BJP4Rajasthan) November 21, 2023

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम Rajasthan Lado Protsahan Yojana
शुरू की गई भाजपा अध्यक्ष ज्योति नाडा द्वारा
लाभार्थी कमजोर परिवार की बेटियां
उद्देश्य राज्य में गरीब परिवारों में बेटियों के जन्म और शिक्षा हेतु प्रोत्साहित करना
लाभ बालिका के जन्म पर 2 लाख के सेविंग बांड से वित्तीय सहायता
राज्य राजस्थान
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लॉन्च होगी

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 का उद्देश्य

राजस्थान सरकार द्वारा लाडो प्रोत्साहन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में गरीब परिवारों में बेटियों के जन्म और शिक्षा हेतु प्रोत्साहित करना है। और वर्तमान समय में बेटियों के प्रति समाज में फैली कुरीतिया को बंद करना है। जिससे कन्या भ्रूण हत्या को कम किया जा सके। वहीं बहुत से लोग बेटियों को बेटों की तुलना में कम महत्व देते हैं और बेटियों के जन्म को बोझ समझते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि राजस्थान सरकार लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत बालिका के जन्म पर 2 लाख के सेविंग बांड से वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। आर्थिक सहायता का लाभ मिलने से बेटियां प्रोत्साहित होगी। और गरीब लड़कियां भी आगे की पढ़ाई बिना किसी रूकावट के कर सकेगी।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना

बेटियों को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि का विवरण

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत बेटियों को आर्थिक सहायता राशि समय-समय पर सरकार द्वारा किस्त के रूप में जारी की जाएगी। कक्षा छठवीं से लेकर 21 वर्ष की आयु पूर्ण होने तक सरकार द्वारा बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिसका विवरण नीचे टेबल में दिया गया है। कि बेटियों को कब और कितनी सहायता दी जाएगी।

विवरण मिलने वाला लाभ
कक्षा 6 में प्रवेश लेने हेतु 6000 रुपए
कक्षा 9 में प्रवेश लेने हेतु 8,000 रुपए
कक्षा 10 में प्रवेश लेने हेतु 10,000 रुपए
कक्षा 11 में प्रवेश लेने हेतु 12,000 रुपए
कक्षा 12 प्रवेश लेने हेतु 14,000 रुपए
व्यावसायिक पाठ्यक्रम के पहले एवं अंतिम वर्ष में 50,000 रुपए
बेटी की आयु 21 वर्ष पूर्ण होने पर 1 लाख रुपए

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

  • राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना को मध्य प्रदेश में संचालित की जा रही लाडली लक्ष्मी योजना की तर्ज पर भाजपा सरकार द्वारा शुरू किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से बेटी के जन्म पर 2 लाख रुपए का सेविंग बांड से वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से बेटी के जन्म से लेकर विवाह तक सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • यह वित्तीय सहायता राशि बेटी को पढ़ाई के लिए कई किस्तों में प्रदान की जाएगी।
  • लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत आर्थिक सहायता राशि बालिका को छठवीं कक्षा से लेकर 21 वर्ष की उम्र तक प्रदान की जाएगी।
  • सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि बालिका के बैंक खाते में भेजी जाएगी।
  • Rajasthan Lado Protsahan Yojana का लाभ राज्य के सभी गरीब, पिछड़े एससी और एसटी वर्ग के परिवारों को मिलेगा।
  • इस योजना के माध्यम से कन्या शिक्षा में वृद्धि होगी।
  • पात्र कन्याएं आर्थिक रूप से सशक्त एवं आत्मनिर्भर होगी और राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में वृद्धि हो सकेगी।
  • आर्थिक रूप से पीड़ित परिवारों की बेटियों को शिक्षा की ओर प्रेरित किया जा सकेगा।
  • इस योजना के माध्यम से भ्रूण हत्या जैसे अपराध को रोकने और बेटियों को शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।

राजस्थान छात्रा प्रोत्साहन योजना

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता

  • लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • बालिका के जन्म पर ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • राज्य के गरीब एवं निम्न वर्ग के परिवार ही इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • इस योजना के लिए ईडब्ल्यूएस, पिछड़े, एससी और एसटी वर्ग के परिवारों को लाभ मिलेगा।
आवश्यक दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता पासबुक
  • माता-पिता का पासपोर्ट साइज फोटो
  • बेटी का पासपोर्ट साइज फोटो

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

अगर आप राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो अभी तो आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि फिलहाल अभी सरकार द्वारा लाडो प्रोत्साहन योजना को लागू नहीं किया गया है। जल्द ही राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे। इसके बाद ही आप लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे। तभी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आवेदन करने से संबंधित जानकारी उपलब्ध करा सकेंगे। आपको बता दें कि राजस्थान में बीजेपी की सरकार बन गई। इसलिए माना जा रहा है कि जल्द ही राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना को लागू किया जा सकता है।

Lado Protsahan Yojana FAQs

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना में कितनी सहायता राशि दी जाएगी? राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना में सरकार द्वारा 2 लाख रुपए का सेविंग बांड बेटी के जन्म के समय दिया जाएगा। जिसे बेटी को पढ़ाई के लिए किस्तों में प्रदान किया जाएगा। Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 का लाभ किसे मिलेगा? Rajasthan Lado Protsahan Yojana का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियों को मिलेगा। राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत कब तक बेटियों को सहायता राशि दी जाएगी? राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत बेटियों को कक्षा छठवीं से लेकर 21 वर्ष की उम्र तक सहायता राशि दी जाएगी।