यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना 2024 – Mahila Samarthya Yojana रजिस्ट्रेशन, लाभ

UP Mahila Samarthya Yojana – महिलाओं के कल्याण एवं सशक्तिकरण के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जाती हैं। उत्तर प्रदेश सरकार भी इस प्रकार की योजनाओं को संचालित करती है। आज हम आपको ऐसी ही एक योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जिसका नाम यूपी महिला सामर्थ्य योजना है। इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश की महिलाओं को रोजगार के प्रति प्रेरित तथा उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाने का प्रयास किया जाएगा। इस लेख को पढ़कर आपको इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी जैसे कि यूपी महिला सामर्थ्य योजना क्या है?, इसके लाभ, उद्देश्य, पात्रता, विशेषताएं, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। तो दोस्तों यदि आप UP Mahila Samarthya Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

UP

UP Mahila Samarthya Yojana 2024

इस योजना के माध्यम से प्रदेश की महिलाओं को रोजगार के प्रति प्रेरित किया जाएगा तथा स्थानीय संसाधनों के आधार पर होम एंड कॉटेज उद्योगों के माध्यम से उनके जीवन स्तर मैं सुधार लाने का प्रयास किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को अपनी उपज को बेचने के लिए सरकार द्वारा बाजार भी उपलब्ध करवाया जाएगा। UP Mahila Samarthya Yojana 2024 को सरकार ने यूपी बजट 2021–22 की घोषणा करते हुए 22 फरवरी को आरंभ किया है। वित्‍तीय वर्ष 2021-2022 से महिला सामर्थ्‍य योजना के नाम से नई योजना शुरू की जाएगी इस योजना के लिए सरकार द्वारा 200 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है।

यह योजना महिला सशक्तिकरण तथा कल्याण के लिए एक महत्वकांक्षी योजना साबित होगी। यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना 2024 का कार्यान्वयन दो स्तरीय कमेटी के माध्यम से किया जाएगा। एक कमेटी जिला स्तर पर गठित की जाएगी तथा एक कमेटी राज्य स्तर पर गठित की जाएगी। UP Bijli Sakhi Yojana से संबंधित अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें

UP Bank Sakhi Yojana

वित्तीय वर्ष 2021-2022 के बजट सत्र पर विधान सभा में… https://t.co/SdhneMiR9G — Yogi Adityanath (@myogiadityanath) February 24, 2021

यूपी महिला सामर्थ्य योजना के बारे में जानकारी

योजना का नाम UP Mahila Samarthya Yojana
किस ने लांच की उत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के नागरिक
उद्देश्य प्रदेश की महिलाओं को रोजगार के लिए प्रेरित करना
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लॉन्च की जाएगी
साल 2024

यूपी मिशन रोजगार

UP Mahila Samarthya Yojana का उद्देश्य

UP Mahila Samarthya Yojana 2024 का मुख्य उद्देश्य महिलाओं का कल्याण तथा सशक्तिकरण करना है। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को रोजगार के प्रति प्रेरित किया जाएगा। UP Mahila Samarthya Yojana के माध्यम से महिला द्वारा संचालित किए जाने वाले उद्यमों का उत्थान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण प्रदान किए जाएंगे जिससे कि वह अपने उद्योग को बेहतर बना सके और उनके जीवन स्तर में सुधार आ सके। इस योजना के माध्यम से प्रदेश की महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी तथा औद्योगिक क्षेत्र का भी विकास होगा।

महिला सामर्थ्य योजना कार्यान्वयन

इस योजना के पहले चरण में 200 विकास खंडों में महिला सामान्य सुविधा केंद्र विकसित किए जाएंगे। इन केंद्रों पर प्रशिक्षण, सामान्य उत्पादन और प्रसंस्करण, तकनीकी अनुसंधान और विकास, पैकेजिंग, लेवलिंग, बारकोडिंग सुविधा जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। प्रत्येक सुविधा केंद्र का 90% प्रतिशत खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। यूपी महिला सामर्थ्य योजना के अंतर्गत राज्य और जिले दोनों स्तरों पर दो स्तरीय कमेटी का गठन किया जाएगा। जिला स्तरीय समिति का गठन जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में किया जाएगा तथा राज्य में महिलाओं के लिए रोजगार को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य स्तरीय संचालन समिति के साथ जिला स्तरीय कमेटी को काम करना होगा। प्रत्येक जिले में गठित समिति पात्र महिला समूह और संगठनों की पहचान करेगी और उनका मार्गदर्शन करेगी।

UP Mahila Samarthya Yojana के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को बढ़ावा देने के लिए सामान्य जागरूकता, परामर्श कार्यक्रम, एक्स्पोज़र, सेमिनार, कार्यशाला और प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

UP Mahila Samarthya Yojana 2024 के लाभ तथा विशेषताएं

  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण तथा कल्याण के लिए यूपी महिला सामर्थ्य योजना आरंभ की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश की महिलाओं को रोजगार के प्रति प्रेरित किया जाएगा।
  • UP Mahila Samarthya Yojana के अंतर्गत स्थानीय संसाधनों के आधार पर होम एंड कॉटेज उद्योगों के माध्यम से महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार लाने का प्रयास किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को अपनी उपज को बेचने के लिए सरकार द्वारा बाजार भी उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी महिला सामर्थ्य योजना को बजट की घोषणा करते हुए 22 फरवरी को आरंभ किया गया है।
  • इस योजना के कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा 100 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।
  • यह योजना महिला सशक्तिकरण तथा कल्याण के लिए एक महत्वकांक्षी योजना साबित होगी।
  • इस योजना का कार्यान्वयन दो स्तरीय कमेटी के माध्यम से किया जाएगा।
  • एक कमेटी जिला स्तर पर गठित की जाएगी तथा एक कमेटी राज्य स्तर पर गठित की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से महिलाओं द्वारा संचालित किए जाने वाले उद्यमों का उत्थान किया जाएगा।
  • UP Mahila Samarthya Yojana 2024 के पहले चरण में 200 विकास खंडों में महिला सामान्य सुविधा केंद्र विकसित किए जाएंगे।
  • इन केंद्रों पर विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण महिलाओं को प्रदान किए जाएंगे।
  • प्रत्येक सुविधा केंद्र पर होने वाला 90% खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश रोजगार मेला

पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक एक महिला होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

यूपी महिला सामर्थ्य योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप UP Mahila Samarthya Yojana के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अभी कुछ समय इंतजार करना होगा। सरकार द्वारा अभी केवल इस योजना की घोषणा की गई है। जल्द सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया सक्रिय की जाएगी। जैसे ही सरकार द्वारा यूपी महिला सामर्थ्य योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया आरंभ की जाएगी हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से जरूर बताएंगे। कृपया आप हमारे इस लेख से जुड़े रहे हैं।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *