सिक्किम बाढ़ पीड़ितों के लिए पुनर्वास आवास योजना, छात्रो को 10000 रूपये की आर्थिक सहायता

Sikkim Punarwas Awas Yojana – जैसे कि आप सभी जानते हैं कि हाल ही में सिक्किम राज्य में भयंकर बाढ़ से काफी हानि हुई है। जिसका प्रभाव क्षेत्र में रहने वाले लोगों पर हुआ है। बाढ़ के कारण कई लोग घर से बेघर हो गए हैं तो कई विद्यार्थियों ने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी है। ऐसे लोगों को फिर से पुनर्जीवित करने के लिए सिक्किम सरकार ने एक नई योजना का शुभारंभ किया है। जिसका नाम सिक्किम पुनर्वास आवास योजना है। इस योजना के माध्यम से बाढ़ से पीड़ित परिवारों को आवास की सुविधा प्रदान की जाएगी। सिक्किम सरकार ऐसे तमाम लोगों को लाभ प्रदान करेगी जो तीस्ता त्रासदी से पीड़ित है।

Sikkim Punarwas Awas Yojana का लाभ कैसे मिलेगा? और इस योजना के अंतर्गत किस प्रकार आवेदन करना होगा इन सभी से जुड़ी जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सिक्किम पुनर्वास आवास योजना 2024 से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

Sikkim

Sikkim Punarwas Awas Yojana 2024

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग द्वारा सिक्किम पुनर्वास आवास योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से बाढ़ से पीड़ित परिवारों के लिए पुनर्वास योजना के अंतर्गत घर दिए जाएंगे जो तीन और चार अक्टूबर की घटनाओं में अपने घरों को खो चुके हैं। और अब उनके पास रहने के लिए कोई टूटा फूटा घर भी नहीं है। इसके अलावा सरकार योजनाओं के माध्यम से ऐसे लोगों को जमीन भी देगी जिनके पास घर बनाने के लिए पर्याप्त भूमि नहीं है। सिक्किम पुनर्वास योजना के तहत सीओआई, वोटर कार्ड या पैतृक जमीन मालिकों के लिए सरकार द्वारा पुनर्वास योजना के तहत घरों का निर्माण किया जाएगा। ताकि ऐसे लोगों को आवास का लाभ दिया जा सके। जिससे वह आत्मनिर्भर होकर अपना जीवन व्यतीत कर सके।

Pradhan Mantri Awas Yojana Application Form

सिक्किम पुनर्वास आवास योजना 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम Sikkim Punarwas Awas Yojana
शुरू की गई मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग द्वारा
लाभार्थी बाढ़ से प्रभावित परिवार
उद्देश्य बाढ़ से प्रभावित लोगों को पुनर्वास करवाना
राज्य सिक्किम
साल 2023
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लॉन्च होगी

Sikkim Punarwas Awas Yojana का उद्देश्य

सिक्किम सरकार द्वारा पुनर्वास आवास योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य भारी बाढ़ के कारण घरों की हानि और पूरी तरह से घर खो चुके लोगों को मदद करने के लिए पुनर्वास आवास को शुरू करने का फैसला लिया गया है। ताकि ऐसे लोगों को सहायता दी जा सके। जिनके पास कोई टूटा फूटा घर भी रहने के लिए नहीं है। जानकारी के अनुसार सिक्किम में अब तक 1423 घर बाढ़ के कारण पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं। सरकार इस योजना के माध्यम से ऐसे सभी बाढ़ पीड़ितों को पुनर्वास करने में सहयोग करेगी। ताकि बिना किसी आर्थिक तंगी के बाढ़ से पीड़ित परिवार आत्मनिर्भर होकर अपना जीवन यापन कर सके।

सरकार पहले चरण में करेगी 2100 घरों का निर्माण और देगी लोन

सिक्किम पुनर्वास आवास योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को लाभ प्रदान करने हेतु सरकार पहले चरण में लगभग 2100 घरों का निर्माण किया जाएगा। सरकार ऐसे विद्यार्थियों को भी इस योजना के अंतर्गत फीस की व्यवस्था भी करेगी जो उच्च शिक्षा के लिए फीस जमा नहीं कर पा रहे हैं। वहीं इसके अलावा सरकार बाढ़ की वजह से अपनी दुकान या कारोबार को खो चुके लोगों को फिर से कारोबार करने के लिए 10 लाख रुपए तक का लोन प्रदान करेगी। साथ ही इस लोन पर 2 साल का ब्याज सरकार द्वारा दिया जाएगा। यानी सरकार बिना ब्याज का लोन देगी।

Sikkim Garib Awas Yojana

Sikkim Punarwas Awas Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

  • सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग द्वारा सिक्किम पुनर्वास आवास योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से 3 और 4 अक्टूबर को तीस्ता दुर्घटना में अपने घरों को पूरी तरह से खो चुके लोगों को लाभ दिया जाएगा।
  • ऐसे लोगों को सरकार इस योजना के माध्यम से जमीन देगी जिनके पास घर बनाने के लिए जमीन नहीं है।
  • सिक्किम पुनर्वास आवास योजना के अंतर्गत पहले चरण में सरकार द्वारा 2100 घर निर्मित किए जाएंगे।
  • सरकार ऐसे लोगों को फ्लैट उपलब्ध कराएगी जिनके पास बाजार के इलाके में घर नहीं है परंतु वह फ्लैट में निवास करना चाहते हैं।
  • बाढ़ आने से पहले मार्केट क्षेत्र में किराए के घर में रहने वाले राज्य के लोगों को सरकार 3 साल तक मुफ्त घर देगी। और उसके बाद सरकार नियमों के अनुसार किराए पर घर उपलब्ध कराने के लिए हाउसिंग कॉलोनी का निर्माण करेगी।
  • सिक्किम पुनर्वास आवास योजना के माध्यम से सरकार विस्थापित परिवारों को हर महीने 5000 रुपए अगले 3 महीने तक प्रदान करेगी।
  • इसके अलावा सिक्किम पुनर्वास आवास योजना के के तहत सरकार लाभार्थियों को किचन का सामान, बाथरूम का सामान, बिस्तर भी उपलब्ध कराएगी।
  • राज्य के छात्रों को पुनर्वास योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री कोष से 10,000 रुपए और डिपार्टमेंट से किताबें दी जाएगी जो अपना खाता बहीं खो चुके हैं। और विद्यार्थियों को घर का किराया भी देगी जो स्कूल जाना छोड़ चुके हैं।
  • सभी बैंकों को सरकार ने इस योजना के माध्यम से आदेश दिया है कि वह अपने कस्टमर की किस्तों को 1 साल के लिए डाल दे और कोई भी ब्याज वसूल ना करें।

सिक्किम पुनर्वास आवास योजना के लिए पात्रता

  • सिक्किम पुनर्वास आवास योजना के लिए केवल सिक्किम राज्य के मूल निवासी ही पात्र होंगे।
  • बाढ़ के कारण अपना घर खो चुके परिवार ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु पात्र होंगे।
  • ऐसे लोग योजना के लिए पात्र होंगे जो अपना खाता बहीं खो चुके हैं। स्कूल जाना छोड़ चुके लोग भी इस योजना के लिए पात्र होंगे।

Sikkim Ration Card

Sikkim Punarwas Awas Yojana 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

सिक्किम पुनर्वास आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी फिलहाल अभी इसकी जानकारी नहीं दी गई है लेकिन जिन लोगों ने बाढ़ से अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज खो दिए हैं ऐसे लोगों के दस्तावेज को मुख्यमंत्री ने सभी जिला कलेक्टरों को मुफ्त में बनाने के आदेश दिए हैं। कुछ दस्तावेजों की सूची निम्न प्रकार है जो योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु उपयोगी हो सकते हैंं।

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता पासबुक

सिक्किम पुनर्वास आवास योजना 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

आपको बता दें कि हाल ही में सिक्किम पुनर्वास आवास योजना को मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने बाढ़ से पीड़ित परिवारों को लाभ प्रदान करने हेतु शुरू किया है। जल्द ही सरकार द्वारा इस योजना को लागू कर दिया जाएगा। फिलहाल अभी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने से संबंधित कोई सूचना जारी नहीं की गई है। जैसे ही सिक्किम सरकार द्वारा आवेदक से संबंधित जानकारी सार्वजनिक की जाएगी। तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। ताकि आप इस योजना के तहत आवेदन कर सके।

Sikkim Punarwas Awas Yojana FAQs

सिक्किम पुनर्वास आवास योजना का शुभारंभ किसने किया? सिक्किम पुनर्वास आवास योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तवांग द्वारा किया गया है। Sikkim Punarwas Awas Yojana के तहत पहले चरण में कितने घर बनाए जाएंगे? सिक्किम पुनर्वास आवास योजना के तहत पहले चरण में 2100 घर बनाए जाएंगे। बाढ़ की वजह से दुकान या कारोबार खो चुके लोगों को कितने रुपए का लोन मिलेगा? बाढ़ की वजह से दुकान या कारोबार को चुके लोगों को फिर से कारोबार करने के लिए 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाएगा।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *