राजस्थान मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना 2024 – आवेदन कैसे करें, पात्रता, लाभ

Rajasthan Mukhyamantri Vishwakarma Pension Yojana – राजस्थान की वित्त मंत्री दिया कुमारी द्वारा नई भजनलाल सरकार का पहला बजट 8 फरवरी 2024 को पेश किया गया है। लगभग 22 साल बाद राजस्थान में राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी द्वारा बजट पेश किया गया है। इस बजट में सरकार द्वारा युवाओं, किसानों, महिलाओं, बुजुर्गों सभी के लिए अहम घोषणाएं की गई है। जिनमें से राज्य के मजदूर और रेहड़ी पटरी वालों के लिए एक नई योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। जिसका नाम मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना राजस्थान है। इस योजना के माध्यम से श्रमिकों को 60 साल की आयु पूर्ण करने के बाद प्रतिमाह 2,000 रुपए की पेंशन दी जाएगी। जिसका उपयोग कर स्ट्रीट वेंडर अपनी वृद्धावस्था में किसी दूसरे पर निर्भर रहे बिना अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकेंगे।

कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ? और कौन होगा पात्र इन सभी से जुड़ी जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Rajasthan Vishwakarma Pension Yojana से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

Rajasthan

Rajasthan Mukhyamantri Vishwakarma Pension Yojana 2024

राजस्थान में भजनलाल सरकार द्वारा राज्य के श्रमिक और स्ट्रीट वेंडर्स के कल्याण हेतु सीएम विश्वकर्मा पेंशन योजना शुरू की जाएगी। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा श्रमिकों और स्ट्रीट वेंडर्स को हर महीने 2,000 रुपए की पेंशन राशि का लाभ दिया जाएगा। यह पेंशन राशि सरकार द्वारा 60 साल की उम्र के बाद लाभार्थियों को प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली पेंशन राशि लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी।

Rajasthan Mukhyamantri Vishwakarma Pension Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए श्रमिकों को प्रतिमाह अपना प्रीमियम जमा करवाना होगा। यह प्रीमियम राशि सरकार द्वारा 60 से 100 के बीच रखी गई है। इस प्रकार 60 से 100 रुपए मासिक प्रीमियम देने पर 60 वर्ष की आयु पूर्ण करने के बाद श्रमिकों एवं स्ट्रीट वेंडर्स को 2000 रुपए की पेंशन प्रतिमाह प्राप्त होगी। जिससे वृद्धावस्था में श्रमिकों एवं स्ट्रीट वेंडर्स को भी आर्थिक संबल प्राप्त हो सकेगा। और इससे वह बिना किसी आर्थिक तंगी के अपना जीवन यापन कर सकेंगे।

गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना राजस्थान

श्रमिक सम्मान
पेंशन का प्रावधान!

प्रदेश में श्रमिकों एवं स्ट्रीट वेंडर्स को वृद्धावस्था में संबल देने के लिए मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना लागू करने की घोषणा।@BhajanlalBjp #आपणो_अग्रणी_राजस्थान #RajasthanBudget2024 #RajCMO #CMORajasthan pic.twitter.com/y088xAaUCL — CMO Rajasthan (@RajCMO) February 8, 2024

राजस्थान मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम Rajasthan Mukhyamantri Vishwakarma Pension Yojana
शुरू की गई भजनलाल सरकार द्वारा
लाभार्थी राज्य के श्रमिक और स्ट्रीट वेंडर्स
उद्देश्य राज्य के स्ट्रीट वेंडर्स और मजदूरों को वृद्धावस्था में आर्थिक सहायता के रूप में पेंशन प्रदान करना
मासिक पेंशन 2,000 रुपए
प्रीमियम राशि 100 रुपए
राज्य राजस्थान
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लॉन्च होगी

Rajasthan Vishwakarma Pension का उद्देश्य

राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के स्ट्रीट वेंडर्स और मजदूरों को वृद्धावस्था में आर्थिक सहायता प्रदान करना है। क्योंकि 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने के बाद व्यक्ति काम करने में सक्षम नहीं होता है जिसके कारण उन्हें दूसरे पर आश्रित रहना पड़ता है। अपनी छोटी से छोटी जरूरत के लिए दूसरों के आगे हाथ फैलाना लाना पड़ता है। इन सभी समस्याओं को देखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर्स और श्रमिकों को 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने के बाद हर महीने 2000 रुपए की आर्थिक सहायता पेंशन के रूप में दी जाएगी। जिससे वृद्धावस्था में स्ट्रीट वेंडर्स और श्रमिक आत्मनिर्भर होकर अपना जीवन यापन कर सकेंगे। यह योजना लाभार्थियों को वृद्धावस्था में होने वाली आर्थिक समस्याओं से छुटकारा दिलाएगी।

राजस्थान विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना

मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना हेतु 350 करोड़ रुपए का बजट

राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना के माध्यम से राज्य के श्रमिकों और स्ट्रीट वेंडर्स को 60 साल की उम्र के बाद पेंशन देने का प्रावधान किया गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा श्रमिकों को 60 साल की आयु पूर्ण करने के बाद हर महीने 2,000 रुपए की पेंशन दी जाएगी। सरकार द्वारा मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना की सफलतापूर्वक संचालन हेतु 350 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस योजना के लिए राजस्थान सरकार ने 350 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है। ताकि सभी श्रमिकों एवं स्ट्रीट वेंडर्स को वृद्धावस्था में आर्थिक सहायता के रूप में पेंशन दी जा सके।

प्रति व्यक्ति 400 रुपए का प्रीमियम राज्य सरकार करेगी वहन

Rajasthan Mukhyamantri Vishwakarma Pension Yojana के तहत 18 से 45 वर्ष की आयु वाले श्रमिकों के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के तहत सभी स्ट्रीट वेंडर्स और मजदूर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैंं। स्ट्रीट वेंडर्स और मजदूरों को 60 से 100 मासिक प्रीमियम राशि का भुगतान करना होगा। उसके बाद लाभार्थी को 60 साल की आयु पूर्ण होने पर हर महीने 2,000 रुपए की पेंशन दी जाएगी। शेष लगभग 400 रुपए प्रतिमाह, प्रति व्यक्ति का प्रीमियम राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

Rajasthan Mukhyamantri Vishwakarma Pension Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना को राजस्थान सरकार द्वारा स्ट्रीट वेंडर्स और मजदूरों के लिए शुरू किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा स्ट्रीट पेंटर का मजदूरों को वृद्धावस्था में आर्थिक सहायता का लाभ दिया जाएगा।
  • राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के तहत 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर हर महीने 2,000 रुपए की पेंशन राशि का लाभ दिया जाएगा।
  • यह लाभ श्रमिकों एवं स्ट्रीट वेंडर्स को तभी प्राप्त होगा जब वह इस योजना के तहत हर महीने 60 से 100 रुपए तक का प्रीमियम जमा करेंगे।
  • Rajasthan Mukhyamantri Vishwakarma Pension Yojana का लाभ 18 से 45 वर्ष की आयु के श्रमिकों को दिया जाएगा।
  • राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के सुचारू रूप से संचालन हेतु 350 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।
  • राज्य के सभी मजदूर और रेहड़ी पटरी वालों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के लागू होने से श्रमिकों को वृद्धावस्था में आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • यह योजना श्रमिकों एवं स्ट्रीट वेंडर्स को हर महीने पेंशन प्रदान कर उन्हें आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाएगी।

मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना राजस्थान के लिए पात्रता

  • Rajasthan Mukhyamantri Vishwakarma Pension Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • राज्य के स्ट्रीट वेंडर्स और मजदूर इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • इस योजना के लिए आवेदक की आयु 18 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

जन सूचना पोर्टल राजस्थान

CM Vishvakarma Pension Scheme के लिए आवश्यक दस्तावेज

मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना राजस्थान के अंतर्गत आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है जिसके माध्यम से ही आवेदन किया जा सकता है। आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज निम्न प्रकार है।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता पासबुक

मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना राजस्थान 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

अगर आप Rajasthan Mukhyamantri Vishwakarma Pension Yojana के तहत लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि जैसा कि हमने आपको बताया है कि राजस्थान के वित्त मंत्री दीया कुमारी द्वारा राजस्थान बजट 2024 पेश करने के दौरान मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। अभी इस योजना को लागू नहीं किया गया है और न ही मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करने से संबंधित जानकारी दी गई है। जैसे ही राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन से संबंधित जानकारी सार्वजनिक की जाएगी तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। ताकि आप आसानी से ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर योजना का लाभ उठा सके।

FAQs

मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना 2024 को किस राज्य में शुरू किया गया है? मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना को राजस्थान राज्य में शुरू किया गया है। Rajasthan Mukhyamantri Vishwakarma Pension Yojana क्या है? इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के मजदूरों और रेहड़ी पटरी वालों को 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर हर महीने 2,000 की पेंशन दी जाएगी। Rajasthan Mukhyamantri Vishwakarma Pension Yojana के लिए श्रमिकों को कितना प्रीमियम देना होगा? मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना के लिए श्रमिकों को 60 से 100 रुपए तक का मासिक प्रीमियम देना होगा। राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना के लिए कितने रुपए खर्च किए जाएंगे? राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना के लिए 350 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *