छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री स्वल्पाहार योजना शुरू हुई, प्राइमरी स्कूल के 1-5वी तक के बच्चों को मिलेगा हफ्ते में 5 दिन नाश्ता

Mukhyamantri Swalpahar Yojana – जैसे कि हम सभी जानते हैं कि शिक्षा के क्षेत्र में वृद्धि करने के लिए सरकार द्वारा आय दिन विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जाती रहती है। इसी प्रकार छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों को शिक्षा के साथ-साथ पोषण युक्त आहार प्रदान करने हेतु एक नई योजना की शुरुआत की गई है। जिसका नाम छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्वल्पाहार योजना 2023 हैं। इस योजना के माध्यम से कक्षा 1 से लेकर कक्षा पांचवी तक के छात्रों को मुफ्त नाश्ता दिया जाएगा। जिसमें बच्चों को सप्ताह में 5 दिन अलग-अलग मेन्यू के तहत नाश्ता मिलेगा।

अगर आपके बच्चे भी छत्तीसगढ़ के सरकारी स्कूल में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं और Chattisgarh Mukhymantri Swalpahar Yojana 2024 का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्वल्पाहार योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

Chattisgarh

Chattisgarh Mukhyamantri Swalpahar Yojana 2024

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा 24 सितंबर 2023 को सुकमा जिले के छिदगढ़ में छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्वल्पाहार योजना 2024 का शुभारंभ किया। इस योजना के शुभारंभ पर मुख्यमंत्री ने स्कूली बच्चों को टिफिन का वितरण भी किया। मुख्यमंत्री स्वल्पाहार योजना के तहत सरकारी स्कूल में पढ़ रहे छात्र छात्राओं को हफ्ते में 5 दिन निशुल्क नाश्ता प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत कक्षा 1 से पांचवी तक के प्राइमरी स्कूल में पढ़ रहे छात्रों को शिक्षा के साथ-साथ पोषण युक्त आहार उपलब्ध हो सकेगा। यह योजना बच्चों को स्कूल में शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। जिससे वह नियमित रूप से स्कूल में शिक्षा प्राप्त करने के लिए आ सकेंगे।

स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्वल्पाहार योजना 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम Mukhyamantri Swalpahar Yojana
शुरू की गई मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा
कब शुरू हुई 24 सितंबर को
लाभार्थी कक्षा 1 से 5 में पढ़ रहे छात्र
उद्देश्य शिक्षा के साथ पोषण युक्त आहार उपलब्ध करवाना
राज्य छत्तीसगढ़
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लॉन्च होगी

CG Mukhymantri Swalpahar Yojana का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा मुख्यमंत्री स्वल्पाहार योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य सरकारी स्कूल में शिक्षा प्राप्त कर रहे बच्चों को पोषण युक्त आहार प्रदान करना है। क्योंकि राज्य में कई ऐसे परिवार है जो आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अपने बच्चों को पोषण युक्त आहार नहीं दे पाते जिसके कारण बच्चे का स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता है और पोषण युक्त आहार न मिल पाने के कारण वह शिक्षा में भी मन नहीं लगा पाते हैं इसलिए सरकार द्वारा शिक्षा के साथ-साथ पोषण युक्त आहार उपलब्ध कराने हेतु इस योजना को शुरू किया गया है। ताकि छात्रों को मुफ्त में नाश्ता प्रदान कर उनका ध्यान शिक्षा की ओर केंद्रित किया जा सके। जिससे की उनके स्वास्थ्य और शिक्षा पर किसी प्रकार का कोई असर ना हो सके।

सुकमा जिले के लगभग 17,000 बच्चे होंगे लाभान्वित

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा सुकमा जिले के 681 प्राइमरी स्कूलों में बच्चों को मुफ्त नाश्ता दिया जाएगा। इस योजना के तहत प्रदान किए जाने वाले यह नाश्ता कक्षा 1 से लेकर 5वी तक के सभी बच्चों को दिया जाएगा। मुख्यमंत्री स्वल्पाहार योजना के माध्यम से सुकमा जिले के लगभग 17,000 बच्चे लाभान्वित होंगे। फिलहाल अभी छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस योजना को सुकमा जिले में ही शुरू किया गया है। धीरे-धीरे सरकार द्वारा इस योजना को पूरे राज्य में लागू कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री बाल उदय योजना छत्तीसगढ़

हफ्ते में 5 दिन मिलेगा अलग–अलग नाश्ता

Mukhyamantri Swalpahar Yojana के अंतर्गत सरकारी स्कूल में पढ़ रहे बच्चों को हफ्ते में 5 दिन अलग-अलग नाश्ता दिया जाएगा। इसके अलावा नाश्ता बनाने वाले स्कूल के रसोईया को 800 रुपए अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री स्वल्पाहार योजना के अंतर्गत कक्षा 1 से पांचवी तक के छात्रों को दिए जाने वाले नाश्ते का विवरण नीचे दिया गया है।

दिवस नाश्ते का मेन्यू
सोमवार पोहा
मंगलवार दलिया
बुधवार चना फ्राई
गुरुवार मूंग दाल
शुक्रवार वेज पुलाव

Chattisgarh Mukhymantri Swalpahar Yojana के लिए पात्रता एवं दस्तावेज

  • आवेदक छात्र को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी चाहिए।
  • इस योजना को अभी सुकमा जिले में ही शुरू किया गया है इसलिए सुकमा जिले के छात्र की इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होंगे।
  • राज्य के केवल सरकारी स्कूल के छात्र इस योजना के पात्र होंगे।
  • प्राथमिक शाला में पढ़ रहे कक्षा 1 से पांचवी तक के छात्र ही इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए केवल आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ सकती है।

मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्वल्पाहार योजना 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई Mukhyamantri Swalpahar Yojana के अंतर्गत बच्चों को किसी भी प्रकार का कोई भी आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि इस योजना का लाभ सरकारी स्कूल में पढ़ रहे कक्षा 1 से पांचवी तक के छात्रों को दिया जाएगा। आपको इस योजना के माध्यम से स्कूल में सप्ताह के 5 दिन अलग-अलग मेन्यू के तहत नाश्ता दिया जाएगा। जिसके लिए आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके अलावा यदि इस योजना से जुड़ी कोई जानकारी सरकार द्वारा दी जाती है तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे।

Chattisgarh Mukhyamantri Swalpahar Yojana FAQs

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्वल्पाहार योजना 2024 का शुभारंभ कब और किसने किया? छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्वल्पाहार योजना का शुभारंभ 24 सितंबर 2023 को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया। Mukhyamantri Swalpahar Yojana का लाभ किसे मिलेगा? छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्वल्पाहार योजना का लाभ सरकारी स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहे कक्षा 1 से पांचवी तक के बच्चों को लाभ मिलेगा। CG Mukhymantri Swalpahar Yojana के अंतर्गत सुकमा जिले के कितने बच्चों को लाभ मिलेगा? CG Mukhymantri Swalpahar Yojana के अंतर्गत सुकमा जिले के 17000 बच्चों को मुफ्त नाश्ते का लाभ मिलेगा। छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्वल्पाहार योजना के तहत नाश्ता बनाने वाले स्कूल के रसोइयों को कितने रुपए की अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि दी जाएगी? Mukhyamantri Swalpahar Yojana के तहत नाश्ता बनाने वाले स्कूल के रसोइयों को 800 रुपए अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *