मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना – yuvaportal.mp.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करें, मिलेंगे 8000 रूपये हर महीने

Mukhyamantari Yuva Kaushal Kamayi Yojana :- जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पढ़े लिखे होने के बावजूद भी युवाओं के पास कोई रोजगारनहीं है जिसके कारण समस्याओं का सामना करना पड़ता है। देश में बेरोजगारी की दर को कम करने के लिए केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जा रहा है इसी बात को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के शिक्षित युवाओं को रोजगार प्रदान करने हेतु एक नई योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। जिसका नाम मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना है इस योजना को शुरू करने की घोषणा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई है।

मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना के माध्यम से राज्य के उन शिक्षित युवाओं को लाभ दिया जाएगा जिनकी पढ़ाई पूरी हो गई है लेकिन उनके पास नौकरी नहीं है। युवाओं को उद्योगों के साथ-साथ सर्विस सेक्टर समेत सभी सेक्टर में युवाओं को ट्रेनिंग दिलाने का काम सरकार द्वारा किया जाएगा साथ ही युवाओं को मासिक वेतन भी दिया जाएगा। अगर आप भी मध्य प्रदेश के शिक्षित युवा है। रोजगार की तलाश में है तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी लाभदायक सिद्ध होने वाला है। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Mukhyamantari Yuva Kaushal Kamayi Yojana 2024 से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

Mukhyamantari

Mukhyamantari Yuva Kaushal Kamayi Yojana 2024

भोपाल में आयोजित एमपी यूथ पंचायत 2023 के दौरान 23 मार्च 2023 को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। इस योजना का लाभ राज्य के उन युवाओं को प्रदान किया जाएगा जिनकी पढ़ाई पूरी हो गई है लेकिन अभी तक उन्हें नौकरी नहीं मिली है। मध्य प्रदेश के युवा युवतियां दोनों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

Mukhymantari Yuva Kaushal Kamayi Yojana के तहत राज्य के युवाओं को उद्योगों के साथ-साथ सर्विस सेक्टर, समेत सभी सेक्टर में ट्रेनिंग दिलवाने का काम सरकार द्वारा किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से जितने भी युवा ट्रेनिंग प्राप्त करेंगे उन युवाओं को ट्रेनिंग के दौरान सरकार द्वारा हर महीने वेतन राशि भी प्रदान की जाएगी। जिससे युवाओं को कौशल विकासके साथ-साथ पैसे कमाने का मौका भी मिलेगा। इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए एक जुलाई से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा। जिसके बाद सरकार द्वारा चयनित युवाओं को एक साल के लिए उद्योगों के साथ-साथ सर्विस सेक्टर समेत, सभी सेक्टर में ट्रेनिंग दी जाएगी।

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना

मप्र के सभी बेरोजगार बेटा-बेटियों के लिए मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना बनाई है।इसमें हमने तय किया है कि अलग-अलग सेक्टरों में युवाओं को ट्रेनिंग दिलवाने का काम करेंगे और कम से कम ₹8 हजार प्रतिमाह दिए जाएंगे।:सीएम श्री @ChouhanShivraj #यूथ_महापंचायत_MP #युवा_कौशल_कमाई_योजना_MP pic.twitter.com/mAy3kPrRmt — Office of Shivraj (@OfficeofSSC) March 23, 2023

मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना के बारे में जानकारी

योजना का नाम Mukhymantari Yuva Kaushal Kamayi Yojana
घोषणा की गई मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा
योजना की घोषणा तिथि 23 मार्च 2023
लाभार्थी राज्य के शिक्षित युवा
उद्देश्य युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना
लाभ सभी बेरोजगार युवा को रोजगार प्रदान करने हेतु मुफ्त कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा
रजिस्ट्रेशन प्रारंभ होने की तिथि 1 जून 2023
राज्य मध्य प्रदेश
साल 2023

MP Yuva Kaushal Kamayi Yojana का उद्देश्य

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुख्यमंत्री युवा कौशल योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के ऐसे युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना है जो शिक्षित होने के बावजूद भी बेरोजगार है। ऐसे युवाओं को निशुल्क ट्रेनिंग प्रदान कर उन्हें रोजगार प्राप्त करने में सहायता प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा इस योजना के तहत 1 साल तक युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी और इस ट्रेनिंग के दौरान युवाओं को हर महीने 8000 रुपए की राशि भी दी जाएगी। सरकार का एकमात्र लक्ष्य राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राप्त करने हेतु उनमें कौशल विकास विकसित करना है। ताकि उनके भविष्य को उज्जवल बनाया जा सके।

Ladli Behna Yojana eKYC

मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • मध्य प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना का शुभारंभ किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के शिक्षित युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार प्राप्त करने में सहायता दी जाएगी।
  • Mukhyamantari Yuva Kaushal Kamayi Yojana के माध्यम से अलग-अलग सेक्टर में युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी।
  • मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना के तहत सरकार द्वारा इलेक्ट्रॉनिक, इंजीनियरिंग, मार्केटिंग, होटल मैनेजमेंट, सीए, सीएस, मीडिया, कला, बैंकिंग, आईटी कानून सहित और क्षेत्रों में ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।
  • राज्य के युवाओं को यह प्रशिक्षण निशुल्क प्रदान किया जाएगा।
  • युवाओं को ट्रेनिंग के दौरान सरकार द्वारा हर महीने 8000 रुपए का लाभ दिया जाएगा।
  • Mukhyamantari Yuva Kaushal Kamayi Yojana के माध्यम से हर साल ढाई लाख युवाओं को लाभान्वित किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त कर राज्य के बेरोजगार युवाओं का आत्मविश्वास बढ़ेगा।
  • साथ ही यह योजना राज्य के बेरोजगार युवाओं के जीवन स्तर में सुधार करेगी।

Mukhyamantari Yuva Kaushal Kamayi Yojana के लिए पात्रता

  • मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत लड़का एवं लड़की दोनों पात्र होंगे।
  • शिक्षित युवा ही इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास रोजगार नहीं होना चाहिए।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • विकलांगता की स्थिति में विकलांगता प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

अगर आप Mukhyamantari Yuva Kaushal Kamayi Yojana के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। अभी इस योजना को लागू नहीं किया गया है लेकिन इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु 1 जून 2023 से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। इसके बाद चयनित छात्रों को उनकी चुनी हुई फील्ड में 1 साल के लिए ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे युवा युवा युवतियों को ट्रेनिंग के दौरान या तो वहीं नौकरी प्राप्त होगी या कहीं और नौकरी देने का प्रयास किया जाएगा। जैसे ही सरकार द्वारा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। ताकि आप मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सके।

Yuva Kaushal Kamayi Yojana FAQs

Mukhyamantari Yuva Kaushal Kamayi Yojana ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कब से शुरू होंगे ? इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 1 जून 2023 से शुरू होंगे मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना के अंतर्गत युवाओं को हर महीने कितने रुपए मिलेंगे? युवाओं को इस योजना के अंतर्गत हर महीने ₹8000 मिलेंगे क्या लड़कियां भी कुशल कमाई योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकती हैं हां, लड़कियां भी इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैंं


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *