Kisan Rin Portal 2024 – कृषि सब्सिडी ऋण लेने के लिए अप्लाई करें, पात्रता

Kisan Rin Portal – केंद्र सरकार द्वारा देश भर के किसानों को एक बड़ा तोहफा दिया जा रहा है। अब किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को ऋण लेना आसान हो जाएगा। क्योंकि 19 सितंबर 2023 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसान ऋण पोर्टल का उद्घाटन किया है। इस पोर्टल के माध्यम से किसानों को सब्सिडी वाला ऋण प्राप्त करने में सहायता मिल सकेगी। किसान क्रेडिट कार्ड धारक सब्सिडी वाले लोन का लाभ किसान Rin Portal की सहायता से उठा सकते हैंं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से किसान ऋण पोर्टल और किसान क्रेडिट कार्ड योजना से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। अधिक जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

Kisan

Kisan Rin Portal 2024

देश के किसानों को आसानी से सब्सिडी वाला लोन उपलब्ध कराने के लिए एक नया पोर्टल लॉन्च किया गया है जिसका नाम किसान ऋण पोर्टल है। इस पोर्टल को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा 19 सितंबर 2023 को शुरू किया गया है। Kisan Rin Portal के माध्यम से किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के तहत सब्सिडी वाले लोन प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। इस पोर्टल के माध्यम से बैंक किसानों के घर तक लोन पहुंचाएंगे। यह लोन Kisan Credit Card के तहत उपलब्ध कराया जाएगा। किसान ऋण पोर्टल के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत दिए जाने वाले लोन की रकम जारी करने और किसानों तक पहुंचने में तेजी आएगी। यह पोर्टल किसानों को घर बैठे ऋणसे संबंधित जानकारी उपलब्ध करायेगा।

PM Vishwakarma Yojana

किसान ऋण पोर्टल, घर-घर केसीसी अभियान और विंड्स (WINDS) मैनुअल का विमोचन कार्यक्रम…#KisanRinPortal #GharGharKCC #WINDSManual #KCC4Farmers @pmfby @AgriGoI https://t.co/oSL8A8wH0e — Narendra Singh Tomar (@nstomar) September 19, 2023

किसान ऋण पोर्टल 2024 के बारे में जानकारी

पोर्टल का नाम Kisan Rin Portal
पोर्टल का शुभारंभ 19 सितंबर 2023
लॉन्च किया गया वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा
योजना का नाम Kisan Credit Card Yojana
लाभार्थी देश के किसान
उद्देश्य सब्सिडी वाला ऋण प्राप्त करने में सहायता करना।
श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट https://fasalrin.gov.in/

Kisan Rin Portal का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा किसान ऋण पोर्टल को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य किसानों को आसानी से सब्सिडी वाला लोन प्राप्त करने में सहायता करना है। किसान आसानी से घर बैठे किसान ऋण पोर्टल के माध्यम से लोन आवंटन, ब्याज छूट के दावों और योजना उपयोग की पूरी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इस पोर्टल से बैंक किसानों के घर तक लोन पहुंचाएंगे।

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल

पोर्टल पर उपलब्ध सुविधाएं

कृषि मंत्रालय के अनुसार किसान ऋण डिजिटल प्लेटफॉर्म किस डाटा ऋण वितरण विशेषताओं ब्याज छूट के दावा और योजना उपयोग की प्रगति का एक व्यापक दृश्य प्रदान करता है जो अधिक केंद्रित और कुशल कृषि ऋण के लिए बैंकों के साथ सहज एकीकरण को बढ़ावा देता है। जो कृषि लोन के लिए बैंकों को रजिस्टर्ड भी करेगा।

घर घर चलेगा अभियान

किसान क्रेडिट कार्ड के लाभों को और बढ़ाने के लिए सरकार अब घर-घर अभियान चलाएगी। जिसके लिए पूसा परिसर में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में डोर टू डोर केसीसी अभियान और मौसम सूचना नेटवर्क डाटा सिस्टम पोर्टल का एक मैन्युअल भी पेश किया गया है। इस अभियान के तहत पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों और अन्य किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ा जाएगा। किसानों को ऋण और खेती संबंधित वित्तीय सेवाएं किसान क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से प्रदान की जाती है ताकि किसानों को वित्तीय सुरक्षा और ऋण की प्राप्ति में सहायता मिल सके। केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के तहत किसानों को प्रतिवर्ष 6,000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। साथ ही रियायती दर पर भारत सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लोन उपलब्ध कराया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है?

Kisan Credit Card Yojana की शुरुआत भारत सरकार द्वारा किसानों को कम दर पर लोन उपलब्ध कराने के लिए की गई है। इस योजना के तहत किसानों को 3 से 4 फ़ीसदी की दर पर लोन उपलब्ध कराया जाता है। किसानों को यह लोन कृषि यंत्र खरीदने खेती करने या फिर अन्य खेती संबंधी काम के लिए दिया जाता है। किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को एक निश्चित क्रेडिट लिमिट दी जाती है जिसका उपयोग विभिन्न खेती संबंधी आवश्यकताओं के लिए किया जा सकता है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना भारत सरकार की ओर से किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए चलाई जाती है ताकि उन्हें वित्तीय सुरक्षा और ऋण की प्राप्ति में सहायता की जा सके। यह योजना वाणिज्यिक बैंकों, लघु वित्त बैंकों और सहकारी समितियों द्वारा संचालित की जाती है। केसीसी में फसल के बाद के खर्च उपभोग की आवश्यकता, कृषि और संबद्ध गतिविधियों के लिए ऋण आवश्यकताओं में निवेश भी शामिल है।

देश भर में किसान क्रेडिट कार्ड खाता धारक 7.35 करोड़

केंद्र सरकार के एक बयान में बताया गया है कि देशभर में किसान क्रेडिट कार्ड खाता धारक 30 मार्च तक लगभग 7.35 करोड़ है। जिनकी कुल स्वीकृत धन सीमा 8.85 लाख करोड़ रुपए है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार सरकार के चालू वित्त वर्ष में अप्रैल अगस्त के दौरान कम ब्याज दर पर 6,573.50 करोड़ रुपए का कृषि ऋण का वितरण किया गया है। अन्य किसानों को भी किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ मिल सके इसके लिए पीएम किसान योजना के तहत गैर चयनित केसीसी धारकों को चिन्हित किया गया है।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

Kisan Rin Portal का फायदा

  • इस पोर्टल के माध्यम से किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के तहत सब्सिडी वाला ऋण प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।
  • Kisan Rin Portal के माध्यम से किसानों को क्रेडिट कार्ड योजना के तहत दिए जाने वाले लोन के रकम को जारी करने और किसानों तक पहुंचने में सहायता करेगा।
  • किसान घर बैठे इस पोर्टल के माध्यम से ऋण से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • किसान की जमीन का मालिकाना प्रमाण पत्र
  • खेत का नक्शा
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर

किसान ऋण पोर्टल पर लॉगिन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको PM Kisan Rin Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने पोर्टल का होम पेज खुल जाएगा।
किसान
  • होम पेज पर आपको Users के ऑप्शन पर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको Login के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने लॉगिन पेज खुल जाएगा।
Kisan
  • अब आपको इस पेज पर अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको दिया गया कैप्चा कोड दर्ज कर Login के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप Kisan Rin Portal पर लॉगिन हो जाएंगे।
  • इसके बाद आप आप किसान क्रेडिट कार्ड के तहत सब्सिडी वाला ऋण प्राप्त करने हेतु जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Kisan Rin Portal FAQs

Kisan Rin Portal को किसने लॉन्च किया? किसान ऋण पोर्टल को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लॉन्च किया। Kisan Rin Portal का शुभारंभ कब हुआ? किसान ऋण पोर्टल का शुभारंभ 19 सितंबर 2023 को किया गया है। Kisan Rin Portal के माध्यम से कैसे लाभ मिलेगा? किसान ऋण पोर्टल के माध्यम से देश भर के किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के तहत सब्सिडी वाले लोन प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *