Uttar Pradesh Parivar Register को राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन कर दिया गया है। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी अपने परिवार को रजिस्टर्ड करवाना चाहते है तो वह इ साथी उत्तर प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्टर्ड कर सकते हैं। राज्य के लोगो को अब पंचायत तहसील जिला नगर पालिका जाकर चक्कर नहीं काटने(People of the state will no longer have to go round the Panchayat Tehsil District Municipality ) पड़ेंगे। राज्य क मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी ने लोगो को डिजिटल इंडिया के साथ जोड़ने के लिए एक अच्छा कदम उठाया है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बतायेगे कि आप किस प्रकर उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर ऑनलाइन कर सकते हैं।
Uttar Pradesh Parivar Register 2024
परिवार रजिस्टर नकल सभी नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं। इस प्रमाण की जरुरत देश के सभी नागरिकों को पड़ती हैं। चाहे वह नागरिक किसी भी जाति से सम्बन्ध रखता हो। इस नक़ल के बिना कोई भी काम आसान नहीं हैं। राज्य के लोगो को अपनी पेंशन लगवाने के लिए या आप कोई भी सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं जब भी आप के परिवार रजिस्टर नकल /परिवार रजिस्टर लिस्ट उत्तर प्रदेश मांगी जाती है क्योंकि इसके आधार पर ही आपकी इनकम बनती है। राज्य सरकार द्वारा परिवार या कुटुम्ब रजिस्टर नकल के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया उपलब्ध कराई जा रही है। यूपी के नागरिक किसी भी कार्य घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं। राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का लाभ उठाने के लिए क्लिक करें
Latest Update: मॉडल सिटीजन चार्टर व्यवस्था कराई जाएगी पंचायत घरों में
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मॉडल की व्यवस्था लागू की गई है जिसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के निवासी सभी सरकारी कार्यों से जुड़ी सुविधाएं अपने निकटतम पंचायत भवन में आसानी से प्राप्त कर सकेंगे इसके अंतर्गत 29 सरकारी सेवाओं का लाभ आपको अपने निकटतम पंचायत भवन में ही मिल जाएगा जिसमें 27 सेवाएं मुफ्त प्रदान की जाएंगी एवं 2 सेवाएं जिनमें परिवार रजिस्टर नकल और जन्म प्रमाण पत्र की नक़ल के लिए 5 रूपए का शुल्क प्रदान करना होगा सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों से जुड़े नागरिकों के लिए सभी सरकारी कार्यों को और ज्यादा सरल कर दिया गया है ऐसे नागरिक जो किसी कारणवश अपनी ऑनलाइन परिवार रजिस्टर नकल नहीं निकाल सकते या जन सुविधा केंद्र तक नहीं जा सकते हैंं वह अपने निकटतम पंचायत भवन में यह सभी सुविधाएं आसानी से प्राप्त कर सकते हैंं
यूपी परिवार रजिस्टर नक़ल के लाभ
- राज्य के जो यूपी परिवार रजिस्टर नक़ल के माध्यम से कोई भी सरकारी कागज़ात बनवा सकते हैं।
- इसके आधार पर ही परिवार के प्रत्येक व्यक्ति की आय निर्धारित होती हैं।
- अब आप लोग घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम से परिवार रजिस्टर की कॉपी (UP Family Register Copy) प्राप्त कर सकते हैंं।
- अब राज्य के नागरिकों को अपने सरकारी कागजात बनाने के लिए पंचायत, तहसील, जिला या नगर निगम (Panchayat, Tehsil, District or Municipal Corporation for Making Official Papers) के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगें।
- इस ऑनलाइन सुविधा से उत्तर प्रदेश के लोगो के समय की भी बचत होगी।
- Uttar Pradesh Parivar Register Nakal के लागू होने से कालाबाजारी पर रोक लगेगी।
- इस योजना का लाभ देश के सभी लोग उठा सकते हैं।
- इस परिवार /कुटुंब रजिस्टर नक़ल के ज़रिये राज्य के लोग अपनी पेंशन लगवाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
दस्तावेज़ (पात्रता )
- आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
- आधार कार्ड
- राशन कार्ड
- निवास प्रमाण पत्र
- मोबाइल नंबर
- पासपोर्ट साइज फोटो
उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?
राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी Uttar Pradesh Parivar Register ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे।
- सर्वप्रथम आवेदक को इ साथी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
- इस होम पेज पर आपको “नवीन उपयोगकर्ता रजिस्ट्रेशन” का ऑप्शन दिखाई देगा।ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुल जायेगा।
- आपको इस पंजीकरण फॉर्म के पूछी गयी सभी जानकारी जैसे लॉगिन आईडी आवेदक का नाम जन्म तिथि, आवसीय पता, जिला, मोबाइल नंबर कैप्चा कोड आदि भरनी होगी।
- सभी जानकारी भरने के बाद आपको “सुरक्षित करे” के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के लिए आपको होम पेज पर जाना होगा।
- इस होम पेज पर आपको लॉगिन फॉर्म में अपना नाम, पासवर्ड /OTP, सुरक्षित कोड आदि भरना होगा।उसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।इस तरह आपको लॉगिन हो जायेगा।
Uttar Pradesh Parivar Register Form कैसे भरे
- इसके बाद आपको आवेदन भरे के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अब आपको सेवा का चयन करना होगा।
- सूची में “कुटुम्ब रजिस्टर नकल ” चुनें।अगले चरण में “कुटुम्ब रजिस्टर नकल के आवेदन ” पर क्लिक करें। अब, ऑनलाइन आवेदन फार्म खुल जाएगा ।
- फॉर्म को सावधानीपूर्वक भरें।अब आपको अपने दस्तावेज़ अपलोड करने होंगे और दस्तावेज़ संख्या प्रदान करना होगा
- सभी जानकारी ठीक से चेक करके, सबमिट करें पर क्लिक करना होगा । आपका आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट होगा ।
Uttar Pradesh Parivar Register पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया
- सर्वप्रथम आपको ई साथी उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा होम पेज खुल कर आएगा।
- होम पेज पर आपको अपना Username, Paasword तथा Catpcha Code दर्ज करना होगा।
- इसके पश्चात आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
- इस प्रकार आप पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे।
ई सार्थी पोर्टल पर उपलब्ध सुविधाएं
- जाति प्रमाण पत्र
- आधिवास प्रमाण पत्र
- आय प्रमाण पत्र
- दिव्यांग प्रमाण पत्र
- मृत्यु प्रमाण पत्र
- जन्म प्रमाण पत्र
- हैसियत प्रमाण पत्र
- खतौनी की नकल
- लाउड स्पीकर/लोक संबोधन प्रणाली/ध्वनि विस्तारक यंत्र के प्रयोग की अनुमति
Note: ऊपर दी गई सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपको ई साथी उत्तर प्रदेश के आधिकारिक पोर्टल पर लॉग इन करना होगा। इसके पश्चात आप इनमें से जो भी प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहते हैं आपको उस लिंक पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार आप e-sathi पोर्टल का लाभ उठा पाएंगे।
पेमेंट करने की प्रक्रिया
- सर्वप्रथम आपको ई साथी उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा होम पेज खुल कर आएगा।
- होम पेज पर आपको अपना यूजर नेम, पासवर्ड तथा सिक्योरिटी कोड दर्ज करके लॉगइन करना होगा।
- इसके पश्चात आपके सामने सभी सुविधाओं की सूची खुल कर आएगी।
- आपको पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
- अब आपको अपना भुगतान का तरीका चुनना होगा।
- इसके पश्चात आपको भुगतान करना होगा।
पेमेंट की रसीद कैसे प्राप्त करें
- सर्वप्रथम आपको ई साथी उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा होम पेज खुल कर आएगा।
- इसके पश्चात आपको होम पेज पर मौजूद लॉगइन फॉर्म भरना होगा एवं सफलतापूर्वक लॉगइन करना होगा
- लॉग इन करने के पश्चात आपको रसीद की प्रतिलिपि के ऑप्शन पर क्लिक करना है
- इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
- यहां पर आपको अपनी आवेदन संख्या दर्ज करनी है
- इसके बाद आप को सुरक्षित करें क्या ऑप्शन पर क्लिक करना है
- शुल्क भुगतान की रसीद आपके स्क्रीन पर खुल जाएगी
- प्रिंट के ऑप्शन पर क्लिक करके आप इसे प्रिंट भी कर सकते हैंं
Contact Us
- Contact Person– Ceg Help Desk
- Phone Number – 0522-2304706
- Email – ceghelpdesk@gmail.com
- Office Address – CeG, 1st Floor UPTRON Building, Near Gomti Barrage, Gomti Nagar, Lucknow 226 010