DigiLocker क्या है? – वर्तमान समय में, दस्तावेजों को सुरक्षित रखना एक चुनौती बन चुका है। कई बार हम अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज़ खो देते हैं, जिससे समस्या बढ़ जाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए भारत सरकार ने DigiLocker की शुरुआत की है, जो नागरिकों को उनकी आवश्यक दस्तावेज़ों को सुरक्षित रखने के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करता है। DigiLocker के इस्तेमाल से आप अपने दस्तावेज़ों को ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं और कहीं भी ले जाने की जरूरत नहीं होती। अगर आप अपने दस्तावेज़ों को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो आपको DigiLocker पर डिजिटल अकाउंट बनाना होगा।

DigiLocker के बारे में
डिजिटल लॉकर या DigiLocker एक आभासी लॉकर है, जहाँ आप अपने आवश्यक दस्तावेज़ जैसे पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड आदि को सुरक्षित रख सकते हैं। यह एक सरकारी सेवा है जिसे भारतीय नागरिकों के लिए उपलब्ध कराया गया है। DigiLocker का उपयोग करने के लिए जरूरी है कि आपके पास आधार कार्ड हो। DigiLocker की सेवाएं ऑनलाइन सुरक्षित और सुविधा जनक हैं, जिससे दस्तावेज़ों को डाउनलोड और दूसरे लोगों के साथ साझा करना आसान होता है। इस सेवा के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।
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DigiLocker की जानकारी
आर्टिकल का नाम | DigiLocker 2025 |
संबंधित मंत्रालय | इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय |
लॉन्च किया गया | भारत सरकार द्वारा |
लाभार्थी | भारतीय नागरिक |
उद्देश्य | दस्तावेजों को सुरक्षित रखना, साझा करना और सत्यापन के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराना |
लाभ | दस्तावेज़ ऑनलाइन सुरक्षित रखना और जरूरत पड़ने पर उपयोग करना |
डिजी लॉकर आधिकारिक वेबसाइट | digilocker.gov.in |

DigiLocker के लाभ
- DigiLocker पर दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद आपको उन्हें इधर-उधर करने की जरूरत नहीं होगी।
- आप कभी भी अपने दस्तावेज़ आसानी से शेयर और डाउनलोड कर सकते हैं।
- DigiLocker आपके कीमती दस्तावेज़ों को सुरक्षित रखता है।
- यह सेवा निशुल्क है, जिससे आपको कोई खर्च नहीं उठाना पड़ेगा।
- इस सेवा का उपयोग करके आप अपना समय और पैसे दोनों बचा सकते हैं।
- DigiLocker का उपयोग कहीं भी और कभी भी आसानी से किया जा सकता है।
Digital Locker अकाउंट कैसे बनाएं?
आप DigiLocker पर अपना अकाउंट बनाकर अपने दस्तावेज़ों को सुरक्षित कर सकते हैं। यहाँ आपको DigiLocker पर अकाउंट बनाने की प्रक्रिया बताई गई है:
- सबसे पहले, आपको DigiLocker की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- वेबसाइट पर पहुँचने के बाद, होम पेज पर Sign Up का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
- नए पेज पर आपको अपना नाम (आधार कार्ड के अनुसार), जन्मतिथि, लिंग, मोबाइल नंबर, 6 अंकों का OTP, ईमेल आईडी और आधार संख्या दर्ज करनी होगी।
- फिर आपको Submit पर क्लिक करना होगा।
- आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, उसे बॉक्स में दर्ज करें।
- इसके बाद कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे, उनके उत्तर देकर आपका अकाउंट बन जाएगा।
- अब आप आसानी से साइन इन कर अपने दस्तावेज़ों को अपलोड कर सकते हैं।
DigiLocker में लॉगिन कैसे करें?
यदि आपने DigiLocker पर अकाउंट बना लिया है, तो लॉगिन करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करें:
- सबसे पहले आपको DigiLocker की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- गृह पृष्ठ पर Sign In पर क्लिक करें।
- नए पृष्ठ पर दिए गए क्षेत्र में आधार या मोबाइल नंबर दर्ज करें।
- उसके बाद, साइन अप करते समय प्राप्त 6 अंकों का OTP दर्ज करें।
- फिर Sign In पर क्लिक करें।
- इस तरह आप DigiLocker में लॉगिन हो जाएंगे।
Digital Locker पर दस्तावेज़ कैसे अपलोड करें?
अपने दस्तावेज़ों को DigiLocker पर अपलोड करने के लिए:
- सबसे पहले, DigiLocker की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करें।
- लॉगिन के बाद, आपके पर्सनल अकाउंट में दो विकल्प मिलेंगे।
- पहला विकल्प सरकारी एजेंसियों द्वारा जारी सर्टिफिकेट के लिए होगा; दूसरा विकल्प उन सर्टिफिकेट्स के लिए होगा जिन्हें आप अपलोड करना चाहते हैं।
- आपको जिस दस्तावेज़ को अपलोड करना है, उसे अपने मीडिया से सेलेक्ट करना होगा।
- मुख्य दस्तावेज़ों के विकल्प पर क्लिक करें और आवश्यक जानकारी भरें।
- अंत में, Upload पर क्लिक करें।
- इस तरह आप सभी दस्तावेज़ DigiLocker पर सुरक्षित तरीके से अपलोड कर सकते हैं।